पीएम गति शक्ति योजना का उद्देश्य संपूर्ण अवस्थापना सुविधाओं का विकास : योगी |

पीएम गति शक्ति योजना का उद्देश्य संपूर्ण अवस्थापना सुविधाओं का विकास : योगी

पीएम गति शक्ति योजना का उद्देश्य संपूर्ण अवस्थापना सुविधाओं का विकास : योगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : December 3, 2021/9:58 pm IST

लखनऊ, तीन दिसंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि ‘पीएम गति शक्ति’ योजना का उद्देश्य संपूर्ण अवस्थापना सुविधाओं का विकास करना है और राज्‍य सरकार ने विकास को गति देने के लिए क्षेत्रवार आकर्षक नीतियों को लागू किया है तथा कानून-व्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ बिजली आदि की बेहतरीन सुविधा उपलब्‍ध कराई है।

शुक्रवार को यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में केंद्रीय दूरसंचार विभाग और उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘पीएम गति शक्ति’ उत्तर क्षेत्र सम्मेलन को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गत 13 अक्टूबर को देश की पहली महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय अवस्थापना महायोजना ‘पीएम गति शक्ति’ शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य सम्पूर्ण अवस्थापना सुविधाओं का विकास तथा ‘मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी’ को एक प्लेटफार्म पर लाकर विभिन्न योजनाओं के लिए मंजूरी प्रदान करना है, जिससे संसाधनों का पूर्ण उपयोग, क्षमता का पूर्ण विकास तथा विभिन्न कार्यों का तुरन्त समाधान हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश द्वारा 16 विभागों/एजेंसियों की परियोजनाओं का एकीकरण किया जा रहा है और द्वितीय चरण में राज्य सरकार के 11 विभागों को ‘गति शक्ति पोर्टल’ पर एकीकृत किए जाने के लिए चिह्नित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य स्तर पर ‘गति शक्ति पोर्टल’ शुरू किए जाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न एजेंसियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए डाटा एकत्र करने और उसे अद्यतन किए जाने के सम्बन्ध में प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज का यह आयोजन इस अभियान को अलग-अलग क्षेत्र में गति देने के लिए आयोजित किया गया है।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के दूरदर्शी मार्गदर्शन में उत्‍तर प्रदेश सरकार रोजगार के नए अवसरों का सृजन करने एवं नागरिकों की आर्थिक स्थिति के उत्थान के लिए राज्य में औद्योगीकरण जनित विकास को गति प्रदान कर रही है। उन्होंने दावा किया कि आज उत्तर प्रदेश देश की बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है और मजबूत कानून-व्यवस्था के चलते प्रदेश में निवेश आकर्षित हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार के गठन के एक वर्ष के अंदर ही प्रदेश में पहला निवेशक सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें पांच लाख करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिले और उनमें से तीन लाख करोड़ रुपये के प्रस्ताव धरातल पर भी उतर रहे हैं।

कार्यक्रम को केन्द्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव तथा केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री देवु सिंह चौहान ने वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया। कार्यक्रम को राज्य के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने भी संबोधित किया।

भाषा आनन्द नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)