Action in the matter of keeping separate utensils of scheduled caste children in school, headmistress suspended

स्कूल में अनुसूचित जाति के बच्चों के बर्तन अलग रखने के मामले में एक्शन, इन पर गिरी अब गाज

Action in the matter of keeping separate utensils of scheduled caste children in school, headmistress suspended विद्यालय में अनुसूचित जाति के बच्चों के बर्तन अलग रखने के मामले में प्रधानाध्‍यापिका निलंबित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : September 26, 2021/12:08 pm IST

मैनपुरी (उप्र), 26 सितंबर (भाषा) मैनपुरी जिले के बेवर विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय दौदापुर की प्रधानाध्यापिका को कर्तव्यों में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। मध्यान्ह भोजन में अनुसूचित जाति के छात्रों के बर्तन अलग रखवाने के आरोप में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाध्यापिका के खिलाफ यह कार्रवाई की है।

पढ़ें- नलकूप पर चल रहा था सेक्स रैकेट, 3 युवतियों समेत 5 पकड़े गए.. कई आपत्तिजनक सामान जब्त

विद्यालय की दोनों रसोइयों को भी सेवा से हटा दिया गया है। मुख्‍य विकास अधिकारी (सीडीओ) विनोद कुमार ने बताया कि मध्यान्ह भोजन में अनुसूचित जाति के छात्रों के बर्तनों के संबंध में जातिगत भेदभाव की शिकायत पर प्रधानाध्यापिका को निलंबित कर दिया गया है।

पढ़ें- विदेश जाने वालों को CoWIN एप पर मिलेगा नया फीचर, सर्टिफिकेट में भी होगा ये बदलाव

कुमार ने बताया कि ग्राम प्रधान मंजू देवी के पति साहब सिंह ने शिकायत की थी कि विद्यालय में अनुसूचित जाति के बच्चों के बर्तन अलग रखे जाते हैं। अनुसूचित जाति के बच्चों द्वारा प्रयोग किये गये बर्तनों को रसोई में रखने की अनुमति नहीं थी।

पढ़ें- नाव पलटने से नदी में डूबे 22 लोग, 1 का शव मिला

सीडीओ ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शिकायत मिलने पर उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कमल सिंह और परियोजना निदेशक के. के. सिंह के साथ विद्यालय और रसोई का निरीक्षण किया और वहां अनुसूचित जाति के बच्चों द्वारा प्रयोग किये गये बर्तनों को अलग कक्ष में पाया।

पढ़ें- दशहरे से पहले खुशखबरी, यहां लाखों सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की घोषणा.. देखिए कैलकुलेशन

सीडीओ ने मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए मौके पर ही दो रसोइयों को सेवा से हटा दिया और प्रधानाध्यापिका गरिमा सिंह राजपूत को कर्तव्यों में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया।