प्रियंका गांधी वाद्रा और 10 अन्य कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज |

प्रियंका गांधी वाद्रा और 10 अन्य कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज

प्रियंका गांधी वाद्रा और 10 अन्य कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : October 5, 2021/6:49 pm IST

सीतापुर (उप्र) पांच अक्टूबर (भाषा) कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा, दीपेंद्र हुड्डा तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत 11 नेताओं के खिलाफ दंड प्रक्रिया संहिता के तहत मामला दर्ज किया गया है।

कांग्रेस द्वारा प्रियंका गांधी वाद्रा की हिरासत पर सवाल उठाए जाने के बीच अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उनके और 10 अन्य के खिलाफ शांति भंग की आशंका के चलते एहतियातन हिरासत से जुड़ी धाराओं के तहत यहां मामला दर्ज किया गया है।

सीतापुर के उप जिलाधिकारी (एसडीएम) प्यारे लाल मौर्य ने मंगलवार को यहां बताया कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी समेत 11 नेताओं के खिलाफ चार अक्टूबर को सीआरपीसी की धारा 144, 151, 107 और 116 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

एसडीएम ने कहा, ‘‘ये निवारक धाराएं हैं, एक बार हमें आश्वासन मिलता है कि उनके द्वारा शांति उल्लंघन नहीं होगा, तो इसे हटा दिया जाएगा।’’

एसडीएम सीतापुर ने बताया कि प्रियंका गांधी, दीपेंद्र हुड्डा और अजय कुमार लल्लू के अलावा संदीप, राज कुमार, दीपक सिंह, नरेंद्र शेखावत, योगेंद्र, हरिकंत, धीरज गुर्जर और अमित के नाम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी लोगों को यहां दूसरी बटालियन पीएसी गेस्ट हाउस में विभिन्न कमरों में रखा गया है।

पी चिदंबरम सहित कई कांग्रेस नेताओं ने गांधी को हिरासत (डिटेंशन) में रखने पर सवाल उठाते हुये इसे ‘पूरी तरह से अवैध’ और ‘असंवैधानिक’ बताया।

एक बयान में, चिदंबरम ने मंगलवार को कहा कि सीतापुर में गांधी को हिरासत में रखने संबंधित तथ्य और परिस्थितियां ‘निर्णायक रूप से स्थापित करती हैं कि उत्तर प्रदेश में कानून का शासन नहीं है।’’

इस बीच, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव धीरज गुर्जर ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो डाला जिसमें एक ड्रोन उड़ता हुआ दिखाई दे रहा है जो कथित रूप से सीतापुर में उस स्थान के ऊपर उड़ रहा है जो जहां प्रियंका तथा अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को हिरासत में रखा गया है।

गुर्जर ने ट्वीट कर कहा ‘सरकार प्रियंका जी से इतना डरती है कि गिरफ्तार करने के बाद भी ड्रोन से उन पर नज़र रखती है। साहेब कुछ भी कर लो अब, जीत देश के अन्नदाताओं की ही होगी।’

लखीमपुर खीरी कांड के पीड़ितों से मिलने जाते वक्त रास्ते में चार अक्टूबर सुबह पांच बजे सीतापुर में हिरासत में ली गई कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाद्रा अब भी पुलिस अभिरक्षा में हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने मंगलवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पुलिस को प्रियंका समेत पांच नेताओं को हिरासत में लिए काफी समय हो गया है ।

प्रियंका ने ट्वीट के साथ एक लोमहर्षक वीडियो भी साझा किया है जिसमें एक लग्जरी गाड़ी किसानों को रौंदती हुई जा रही है। कांग्रेस महासचिव ने पूछा है ‘अन्नदाता को कुचल देने वाला ये व्यक्ति अब तक गिरफ़्तार नहीं हुआ। क्यों?’

लल्लू ने आरोप लगाया कि प्रियंका को अब तक अपने वकीलों से मिलने नहीं दिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘किसी को 24 घंटे से ज्यादा समय तक पुलिस हिरासत में रखना ग़ैर क़ानूनी है। मगर प्रशासन के कान पर जूं नहीं रेंग रही है। प्रशासन ने उन्हें हिरासत में लेने की कोई क़ानूनी वजह भी नहीं बतायी है।’’

लल्लू के मुताबिक सीतापुर के पीएसी द्वितीय वाहिनी परिसर में हिरासत में रखी गयी प्रियंका ने साफ़ कहा है कि वह हिरासत से छूटते ही लखीमपुर खीरी जाकर दिवंगत किसानों के परिजनों से मुलाकात करेंगी।

गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया क्षेत्र में रविवार को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के पैतृक गांव के दौरे के विरोध को लेकर भड़की हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में मिश्रा के बेटे आशीष समेत कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

प्रियंका अपने साथी नेताओं के साथ मृतक किसानों के परिजन से मुलाकात के लिए सोमवार तड़के लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हुई थीं मगर रास्ते में सीतापुर में उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

भाषा सं जफर सलीम अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)