ताजमहल के मुख्य गुम्बद की लगेगी टिकट, बाकी के भागों का दीदार रहेगा नि:शुल्क |

ताजमहल के मुख्य गुम्बद की लगेगी टिकट, बाकी के भागों का दीदार रहेगा नि:शुल्क

ताजमहल के मुख्य गुम्बद की लगेगी टिकट, बाकी के भागों का दीदार रहेगा नि:शुल्क

: , August 12, 2022 / 09:51 PM IST

आगरा(उप्र), 12 अगस्त (भाषा) आजादी के अमृत महोत्सव पर सभी स्मारकों में प्रवेश नि:शुल्क होने पर यहां ताजमहल में पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए उसके मुख्य मुकबरे पर जाने के लिए शुल्क लगाने का फैसला किया गया है।

इस आशय का निर्देश शुक्रवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(भारत सरकार) के निदेशक द्वितीय (स्मारक) डॉ.एन के पाठक ने जारी किया है। निर्देशानुसार यह आदेश 13 अगस्त से 15 अगस्त तक प्रभावी रहेगा। इसके तहत पर्यटक ताजमहल में नि:शुल्क प्रवेश ले सकेंगे लेकिन मुख्य गुम्बद पर नहीं, इसके लिए उन्हें टिकट खरीदनी होगी।

अधिकारियों के अनुसार ऐसे में आगरा में हर दिन औसतन 50 हजार पर्यटक ताज का दीदार करने के लिए पहुंच रहे हैं तथा गुरूवार को यह संख्या 70 हजार तक पहुंच गई थी। उनके अनुसार पर्यटकों के इतनी रिकॉर्ड संख्या में आने के कारण भीड़ को नियंत्रण करने में काफी परेशानी हो रही है।

अधिकारियों का कहना है कि ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शनिवार से सोमवार तक ताजमहल के मुख्य मकबरे को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। यहीं नहीं, यदि इस पर पर्यटक जाते हैं तो उन्हें इसके लिए टिकट खरीदनी होगी बाकी का समूचा ताजमहल दीदार के लिए नि:शुल्क रहेगा।

भाषा सं राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)