नेपाल सीमा पर आठ लाख रुपए की जाली मुद्रा सहित दो कथित पत्रकार गिरफ्तार |

नेपाल सीमा पर आठ लाख रुपए की जाली मुद्रा सहित दो कथित पत्रकार गिरफ्तार

नेपाल सीमा पर आठ लाख रुपए की जाली मुद्रा सहित दो कथित पत्रकार गिरफ्तार

: , November 29, 2022 / 08:45 PM IST

बहराइच(उप्र) 29 नवम्बर (भाषा) भारत नेपाल सीमा पर तैनात आतंकवाद निरोधक दस्ते के जवानों ने मुर्तिहा थाने की पुलिस के साथ मिल कर करीब आठ लाख रूपए की नकली भारतीय एवं नेपाली मुद्रा, 60 हजार रुपये, देशी तमंचे एवं कारतूस जब्त किया है तथा इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जो मीडिया पहचान पत्र धारक हैं । पुलिस ने इसकी जानकारी दी ।

पकड़े गये आरोपियों में से एक कथित तौर पर तीन अलग-अलग नामों से अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त बताया जा रहा है। आरोपी के नामों के साथ-साथ पिता का भी नाम अलग-अलग है।

अपर पुलिस अधीक्षक (देहात) अशोक कुमार ने मंगलवार को बताया कि भारत नेपाल सीमा पर नकली भारतीय तथा नेपाली करेंसी की तस्करी व विनिमय कारोबार के संबंध में खुफिया जानकारी मिली थी । यह भी पता चला था कि कथित पत्रकारिता की आड़ में सीमा पर अपराधिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं।

कुमार ने बताया कि सूचना के आधार पर सोमवार रात एटीएस की बहराइच तथा श्रावस्ती इकाई ने मुर्तिहा पुलिस के साथ थाने के लालबोझा में मोटरसाइकिल सवार दो लोगों को पकड़ कर तलाशी ली ।

उन्होंने बताया कि तलाशी के परिणामसरूप दोनो के कब्जे से 3.5 लाख रूपए की नकली भारतीय मुद्रा, 60 हजार रुपये की असली भारतीय करेंसी, 4.40 लाख रुपए की नकली नेपाली मुद्रा, देशी तमंचा, दो कारतूस, तीन अदद मीडिया पहचान पत्र, चार मोबाइल फोन व मोटरसाइकिल जब्त किया गया ।

अधिकारी ने बताया कि दोनों को दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

कुमार ने कहा कि पकड़े गये अरोपियों की पहचान प्रीतम सिंह उर्फ सोनू उर्फ डाक्टर सिंह पुत्र अरुण सिंह उर्फ रोडा सिंह उर्फ गुरबक्श सिंह निवासी- मझरा पूरब दाखिला ढखेरवा ननकौर, थाना- तिकोनिया, जनपद- खीरी तथा अवधेश तिवारी पुत्र राजेन्द्र तिवारी निवासी, पूरेखेम पर्सिया, डीपी घाट, थाना- वजीरगंज, जनपद- गोण्डा के रूप में की गई है।

अधिकारी ने बताया कि दोनों की उम्र क्रमशः 39 व 40 वर्ष बताई गई है।

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए अभियुक्तों के बहराइच, गोंडा, लखीमपुर सहित आसपास के जनपदों और पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में मौजूद संपर्कों की छानबीन एटीएस व पुलिस की संयुक्त टीम कर रही है।

भाषा सं जफर रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)