सौ करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने पर ‘तिरंगामय’ होंगे वृन्दावन के दो मंदिर |

सौ करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने पर ‘तिरंगामय’ होंगे वृन्दावन के दो मंदिर

सौ करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने पर ‘तिरंगामय’ होंगे वृन्दावन के दो मंदिर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : October 20, 2021/4:59 pm IST

मथुरा, 20 अक्टूबर (भाषा) देश में सौ करोड़ लोगों के कोविड-रोधी टीककरण का लक्ष्य पूरा होने पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा कोरोना योद्धाओं के सम्मान में बृहस्पतिवार को वृन्दावन के दो प्राचीन मंदिरों ठा. गोविंद देव मंदिर एवं ठा. मदनमोहन मंदिर को भी तिरंगामय रोशनी में जगमगाने की तैयारी कर ली गई है।

गौरतलब है कि उक्त दोनों मंदिर एएसआई की संरक्षित स्मारकों संबंधी केंद्रीय सूची में सम्मिलित हैं तथा वृन्दावन के पांच सदी पुराने सप्त देवालयों में शामिल हैं।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, आगरा मण्डल के अधीक्षण पुरातत्वविद् आर के पटेल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को फोन पर बताया कि भारत सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार देश में सौ करोड़ निवासियों को टीकाकरण का लक्ष्य पूर्ण होने के अवसर पर कोरोना योद्धाओं के सम्मान के रूप में प्राचीन धरोहरों को राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंगों में सजाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि आगरा के एक दर्जन से अधिक महत्वपूर्ण स्मारकों के साथ-साथ मथुरा में वृन्दावन स्थित ठा. गोविंद देव मंदिर एवं ठा. मदन मोहन मंदिर को भी इस सूची में शामिल किया गया है।

पटेल ने बताया कि इसके लिए दोनों मंदिरों में सजावट का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा बाकायदा रोशनी करके परीक्षण भी किया गया है।

भाषा सं

मनीषा शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)