केंद्रीय बजट: हिमाचल प्रदेश में रेल संपर्क को मजबूत किया जाएगा: खन्ना |

केंद्रीय बजट: हिमाचल प्रदेश में रेल संपर्क को मजबूत किया जाएगा: खन्ना

केंद्रीय बजट: हिमाचल प्रदेश में रेल संपर्क को मजबूत किया जाएगा: खन्ना

: , February 4, 2023 / 05:47 PM IST

हमीरपुर, चार फरवरी (भाषा) हिमाचल प्रदेश के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने शनिवार को कहा कि इस साल के केंद्रीय बजट में रेलवे को आवंटित धन राज्य में रेल संपर्क को मजबूत करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि भानुपाली-बिलासपुर-लेह रेल परियोजना के लिए 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

खन्ना पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने के लिए ऊना में हैं। उन्होंने एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का बजटीय प्रावधान किया है, जो रेलवे के लिए अब तक का सबसे अधिक प्रावधान है।

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़-बद्दी और नंगल-तलवाड़ा रेलवे लाइनों के लिए क्रमशः 450 करोड़ और 452 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कालका-शिमला रेलवे पर हाइड्रोजन संचालित ट्रेन के लिए 870 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि अन्य मदों में देश में नई योजनाओं के लिए 75,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं और आम आदमी को बड़ी कर राहत प्रदान की गई है क्योंकि अब सात लाख रुपये तक की आय पर कोई कर नहीं लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आम बजट में कृषि, शिक्षा, पर्यटन और स्वास्थ्य के महत्व पर जोर दिया गया है और युवाओं, महिलाओं, गरीबों और गांवों के विकास को प्राथमिकता दी गई है।

कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि केंद्रीय बजट में गरीबों के लिए कुछ भी नहीं है और बेरोजगारी तथा महंगाई से निपटने के लिए किसी भी कदम की घोषणा नहीं की गई है।

खन्ना ने यह आरोप लगाने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि ये आरोप खोखले है और बजट अनुमान साबित करते हैं कि भाजपा ‘‘जन-समर्थक’’ है।

भाषा देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)