Govt Issues New Guidelines for 10th and 12th Board Exam

बोर्ड परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन जारी, शिक्षक भी एग्जाम हाल में नहीं ले जाएंगे ये सामान, छात्रों को भी इन नियमों का करना होगा पालन

बोर्ड परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन जारी : Govt Issues New Guidelines for 10th and 12th Board Exam,Read full News

Edited By :   Modified Date:  January 29, 2023 / 12:37 PM IST, Published Date : January 29, 2023/10:15 am IST

लखनऊ : Guidelines for 10th and 12th Board Exam उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राज्य में ‘नकलविहीन’ बोर्ड परीक्षाएं सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देशों की एक सूची जारी की है, जिसमें कक्ष निरीक्षकों के मोबाइल, कैलकुलेटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल करने पर रोक शामिल है। उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी बाहरी कक्ष निरीक्षक तैनात किए जाएंगे और जिस विषय की परीक्षा होगी, उससे जुड़े शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी।

Read More : India news today in hindi 29 january: कांग्रेस नेता राहुल गांधी पहुंचे लाल चौक, फहराया तिरंगा, प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस के तमाम नेता मौजूद

Guidelines for 10th and 12th Board Exam बयान के मुताबिक, बोर्ड परीक्षा के दौरान पुरुष कक्ष निरीक्षक किसी छात्रा की तलाशी नहीं ले सकेंगे। इसमें कहा गया है कि जिन केंद्रों पर लड़कियां परीक्षा देंगी, वहां महिला कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की जाएगी। बयान के अनुसार, निहित स्वार्थ के लिए किसी भी शिक्षक या शिक्षिका को उसके अनुरोध पर किसी विशेष परीक्षा केंद्र पर तैनात नहीं किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों के मोबाइल, कैलकुलेटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल करने पर पाबंदी होगी।

Read More : किसकी दुल्हनिया बनने जा रहीं MMS वाली अक्षरा सिंह..? वीडियो देख फैंस बोले – पवन भईया.. 

बयान के मुताबिक, सभी दिशा-निर्देश ‘नकलविहीन’ बोर्ड परीक्षाएं सुनिश्चित कराने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के मद्देनजर तैयार किए गए हैं। इसमें माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के हवाले से कहा गया है कि प्रत्येक परीक्षा कक्ष में दो निरीक्षक होंगे, जबकि 40 से अधिक परीक्षार्थियों वाले परीक्षा कक्ष में तीन निरीक्षक तैनात किए जाएंगे।

Read More : कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पहुंची श्रीनगर, राहुल गांधी ने लाल चौक पर फहराया तिरंगा 

बयान के अनुसार, कक्ष निरीक्षकों को प्रश्नपत्रों की गोपनीयता और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी परीक्षार्थी किसी भी नकल सामग्री, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश न कर पाए। बयान के मुताबिक, दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि कक्ष निरीक्षक परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षा कक्ष का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करेंगे कि वहां परीक्षार्थियों को लाभ पहुंचाने वाली कोई पाठ्य सामग्री, पोस्टर, चार्ट या लिखित निर्देश मौजूद न हों।