उप्र में टीकरण का आंकड.ा 16 करोड़ पार, ओमीक्रान पर अतिरिक्त सर्तकता बरतने के निर्देश |

उप्र में टीकरण का आंकड.ा 16 करोड़ पार, ओमीक्रान पर अतिरिक्त सर्तकता बरतने के निर्देश

उप्र में टीकरण का आंकड.ा 16 करोड़ पार, ओमीक्रान पर अतिरिक्त सर्तकता बरतने के निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 29, 2021/8:59 pm IST

लखनऊ, 29 नवंबर (भाषा) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां 16 करोड़ से अधिक कोविड-19 रोधी टीके का सुरक्षा कवच प्रदान किया गया है ।

योगी ने ट्वीट किया, ”जीवन एवं जीविका को सुरक्षित करते हुए उत्तर प्रदेश 16 करोड़ से अधिक कोविड-19 रोधी टीके का सुरक्षा कवच प्रदान करने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है। यह उपलब्धि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं कर्तव्यनिष्ठ स्वास्थ्य कर्मियों के अथक परिश्रम को समर्पित है। आप भी अवश्य लगवाएं ‘टीका जीत का’ ।”

एक सरकारी बयान के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण की पहली और दूसरी लहर पर नियंत्रण पाने वाली राज्य सरकार ने डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक बताए जा रहे ओमीक्रान वेरिएंट को गंभीरता से लेते हुए सभी सावधानियां बरतनी शुरु कर दी है।

मुख्‍यमंत्री ने आला अधिकारियों को अलर्ट मोड पर काम करने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश में इस नए वैरिएंट को लेकर लखनऊ समेत सभी जिलों में विदेश से आने वालों की पड़ताल के निर्देश जारी किए गए हैं। निगरानी समितियों, निगरानी दलों, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के दलों, जिलाधिकारियों और अन्य अधिकारियों ने जमीनी स्‍तर पर मोर्चा संभाल लिया है।

विदेशों से आने वाले यात्रियों की पहचान और कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। इसके साथ ही योगी के निर्देशों के बाद कोरोना की दूसरी लहर में गठित की गई विशेषज्ञों की टीम इस नए वैरिएंट पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। यह टीम विदेशों में इस नए वैरिएंट के लक्षण, प्रभाव और इसके खतरे का आंकलन करेगी। इस नए वैरिएंट की संक्रमण दर कितनी है डेल्‍टा से कितना खतरनाक ये नया वैरिएंट है और इस नए वैरिएंट पर वैक्‍सीन का कैसा प्रभाव है–आदि बातों का आंकलन किया जाएगा।

बयान में कहा गया कि प्रदेश के सभी हवाई अडडों पर सख्ती बढ़ा दी गई है और वहां सभी यात्रियों की नि:शुल्क आरटीपीसीआर जांच भी की जा रही है। विदेश से आने वाले किसी भी यात्री की आरटीपीसीआर जांच कराने और पॉजिटिव निकलने पर नमूना जीनोम सीक्वेंसी के लिए भी भेजा जाएगा।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक सधी रणनीति के कारण आज उत्तर प्रदेश में कम समय में कोरोना संक्रमण पर तेजी से लगाम लगाई है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 1,24,647 परीक्षण किए गए जिसमें पांच नए मामलों की पुष्टि हुई। अब तक उप्र में 8,74,37,937 परीक्षण किए जा चुके हैं। प्रदेश में कुल उपचाराधीन मरीज अब 100 से घटकर 86 हो गये हैं। बीते 24 घंटों में नौ संक्रमितों ने कोरोना को मात दी।

भाषा जफर

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers