कोविड टीके की पांच करोड़ से अधिक खुराक देने वाला देश का पहला राज्‍य बना उत्तर प्रदेश : सरकार |

कोविड टीके की पांच करोड़ से अधिक खुराक देने वाला देश का पहला राज्‍य बना उत्तर प्रदेश : सरकार

कोविड टीके की पांच करोड़ से अधिक खुराक देने वाला देश का पहला राज्‍य बना उत्तर प्रदेश : सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : August 3, 2021/10:08 pm IST

लखनऊ, तीन अगस्त (भाषा) उत्तर प्रदेश पिछले 24 घंटों में 23 लाख से अधिक कोविड-19 टीके की खुराक देने के साथ पांच करोड़ से अधिक खुराक देने का आंकड़ा पार करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

राज्‍य सरकार के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को यह दावा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश लगातार देश में अपना शीर्ष स्थान बनाए रखने में सक्षम रहा है और यह कुल मिलाकर टीके की 5.09 करोड़ से अधिक खुराक देकर कोविड-19 टीकाकरण अभियान में देश में अग्रणी रूप में उभरा है।

प्रवक्ता के अनुसार उत्तर प्रदेश में 5.09 करोड़ से अधिक कोविड टीके की खुराक दी गई है जबकि महाराष्ट्र अब तक लगभग 4.51 करोड़ खुराक के साथ पीछे है। उनके मुताबिक उत्तर प्रदेश ने 4,28,73,584 से अधिक लोगों को पहली खुराक दी है जबकि 80,35,023 लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी है।

उन्होंन बताया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर तीन अगस्त को उत्तर प्रदेश में एक मेगा टीकाकरण अभियान चलाया गया और प्रदेश में आम जनता के लिए ऑन-स्पॉट पंजीकरण की सुविधा के साथ 23.94 लाख से अधिक टीके की खुराक दी गई। उनके अनुसार इससे पहले 23 जुलाई को राज्य ने एक दिन में 10,06,068 खुराक दी थी। राज्य में 12,000 से अधिक स्थानों पर मेगा टीकाकरण अभियान चलाया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर कोविड -19 टीकाकरण अभियान चला रहा है तथा केंद्र सरकार के समर्थन ने टीकाकरण अभियान को बढ़ावा दिया है जो पहले से ही तीव्र गति से चल रहा था।

भाषा आनन्द राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers