उत्तर प्रदेश: सजग नागरिकों ने आपात स्थिति से जुड़ी जानकारी देने के लिए की 88,000 से अधिक कॉल

उत्तर प्रदेश: सजग नागरिकों ने आपात स्थिति से जुड़ी जानकारी देने के लिए की 88,000 से अधिक कॉल

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  • Publish Date - December 9, 2024 / 11:49 PM IST,
    Updated On - December 9, 2024 / 11:49 PM IST

लखनऊ, नौ दिसंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश में नागरिकों को एक-दूसरे के प्रति संवेदनशील बनाने और पुलिस की मदद करने को बढ़ावा देने के लिए 12 अगस्त को शुरू किया गया ‘एक पहल’ अभियान समाप्त हो गया, जिसके दौरान दूसरों की मदद के लिये 88,447 लोगों ने पुलिस को 112 पर कॉल कर आपात स्थिति से जुड़ी सूचना दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इस अभियान की शुरुआत इस वर्ष 12 अगस्त को पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने की थी जो 107 दिन तक चला।

पहल के दौरान 86,341 कॉल पुलिस सहायता के लिए की गईं जबकि अन्य ने जान बचाने और जरूरतमंद लोगों की सहायता करने के लिए सूचना दी।

‘यूपी 112’ ने विशेष रूप से 20 ऐसे लोगों को सम्मानित किया, जिनके समय पर किए गए कार्यों से लोगों की जान बचाने में मदद मिली।

‘यूपी-112’ की अपर पुलिस महानिदेशक नीरा रावत ने बताया, “कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिकों को एक-दूसरे की समस्याओं के प्रति संवेदनशील बनने के लिए प्रेरित करना था। इसके अलावा हम सब आसपास की गतिविधियों पर नजर रख न सिर्फ सजग एवं सतर्क नागरिक का परिचय देते हैं बल्कि किसी घटना या संदिग्ध की समय से सूचना देकर किसी बड़े अपराध को होने से रोक कर, कानून-व्यवस्था को मजबूत बनाने में बहुमूल्य योगदान कर सकते हैं।”

अपर पुलिस अधीक्षक (यूपी 112) मोहिनी पाठक ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “पीड़ितों की मदद के लिए सजग लोगों द्वारा की जाने वाली कॉल की संख्या में वृद्धि हुई है। ‘एक पहल’ के दौरान हमें अजनबियों से 88,447 कॉल मिलीं।”

उन्होंने बताया कि ‘यूपी 112’ रोजाना औसतन 30,000 आपात स्थिति से जुड़ी जानकारी देने वाली कॉल प्राप्त करता है।

भाषा सलीम जितेंद्र खारी

खारी