योगी आदित्यनाथ ने भारत के जी-20 की अध्यक्षता संभालने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी |

योगी आदित्यनाथ ने भारत के जी-20 की अध्यक्षता संभालने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी

योगी आदित्यनाथ ने भारत के जी-20 की अध्यक्षता संभालने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी

: , December 1, 2022 / 01:56 PM IST

लखनऊ, एक दिसंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत के जी-20 की अध्यक्षता औपचारिक रूप से संभालने पर बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और कहा कि देश मानव-केंद्रित वैश्वीकरण की दिशा में नए प्रतिमान रच रहा है।

पिछले महीने इंडोनेशिया के बाली में आयोजित दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन के अंत में भारत को इस प्रभावशाली समूह की अध्यक्षता सौंपी गई थी। राष्ट्राध्यक्षों या सरकार के स्तर पर नेताओं का अगला जी-20 शिखर सम्मेलन नौ और 10 सितंबर, 2023 को नयी दिल्ली में आयोजित होने वाला है।

आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, ‘‘आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के उदार एवं उदात्त भाव को चरितार्थ करते हुए वैश्विक पटल पर नित्य नए प्रतिमान रच रहा है। जी 20 की अध्यक्षता इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष पर इस उपलब्धि के लिए आपका अभिनंदन।’’

भारत ने एक दिसंबर को दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के अंतर-सरकारी मंच ‘जी-20’ की औपचारिक रूप से अध्यक्षता संभाली। भारत एक वर्ष के लिए जी-20 का अध्यक्ष होगा और इस दौरान देश में 55 अलग-अलग जगहों पर संगठन की 200 से ज्यादा बैठकें होंगी। जी-20 की पहली तैयारी बैठक दिसंबर के पहले सप्ताह में उदयपुर में होगी जब जी-20 के ‘शेरपा’ मिलेंगे।

जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

भाषा जफर सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)