Image: Twitter/@BCCI

MS Dhoni Applies  to Trademark

Image: Twitter/@BCCI

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर सुर्खियों में हैं।

Image: Twitter/@BCCI

मैदान पर अपनी शांत और संयमित छवि के लिए मशहूर कैप्टन कूल ने अब इस उपनाम को ट्रेडमार्क कराने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

Image: Twitter/@BCCI

धोनी ने 5 जून 2025 को 'कैप्टन कूल' नाम के ट्रेडमार्क के लिए आधिकारिक रूप से आवेदन दायर किया था जिसे 16 जून 2025 को भारत सरकार के ट्रेडमार्क जर्नल में प्रकाशित किया गया।

Image: Twitter/@BCCI

यदि यह ट्रेडमार्क एमएस धोनी को मिल जाता है तो कैप्टन कूल शब्द का उपयोग किसी अन्य व्यक्ति या संस्था द्वारा व्यवसायिक या ब्रांडिंग उद्देश्यों के लिए कानूनी रूप से प्रतिबंधित हो जाएगा।

Image: Twitter/@BCCI

धोनी की ओर से यह तर्क दिया गया है कि कैप्टन कूल नाम पिछले कई वर्षों से जनता, मीडिया और क्रिकेट फैंस द्वारा विशेष रूप से उन्हीं से जोड़ा गया है। 

Image: Twitter/@BCCI

धोनी ने कभी मैदान पर अपनी भावनाएं खुलकर नहीं दिखाईं चाहे वो 2007 का T20 वर्ल्ड कप हो या 2011 का विश्व कप फाइनल हर मौके पर उन्होंने बेहद शांति और धैर्य से टीम का नेतृत्व किया।

Image: Twitter/@BCCI

इसी वजह से उन्हें कैप्टन कूल कहा जाने लगा और यह नाम अब उनकी पहचान बन चुका है।

Image: Twitter/@BCCI

दिलचस्प बात यह है कि धोनी से पहले भी एक कंपनी प्रभा स्किल स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने कैप्टन कूल' के लिए ट्रेडमार्क आवेदन किया था। 

Image: Twitter/@BCCI

हालांकि फिलहाल उस आवेदन की स्थिति सुधार के लिए दायर बताई जा रही है। इसका मतलब है कि आवेदन अधूरा या तकनीकी सुधार के अधीन है।

Image: Twitter/@BCCI

हालांकि अभी तक एमएस धोनी या उनकी टीम की ओर से इस ट्रेडमार्क को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। 

Image: Twitter/@BCCI

लेकिन इस कदम को क्रिकेट और ब्रांडिंग के जानकार एक रणनीतिक पहल के रूप में देख रहे हैं जिससे धोनी अपनी ब्रांड वैल्यू को और अधिक मज़बूत करने की कोशिश कर रहे हैं।

सवाल आपका है