रक्तदान महादान, आप भी किसी जरुरतमंद की जिंदगी बचा सकते हैं.. तो इसे अवश्य करें | Blood donation Mahadan, you too can save the life of a needy .. so do it

रक्तदान महादान, आप भी किसी जरुरतमंद की जिंदगी बचा सकते हैं.. तो इसे अवश्य करें

रक्तदान महादान, आप भी किसी जरुरतमंद की जिंदगी बचा सकते हैं.. तो इसे अवश्य करें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : June 14, 2020/5:58 am IST

रायपुर। रक्त दान को महादान माना गया है। आप भी किसी जरुरतमंद को अपना रक्त दान कर किसी जिंदगी बचा सकते हैं। दुनिया भर में 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस (World Blood Donor Day) के रूप में मनाया जाता है।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में मिले करीब 12 हजार नए पॉजिटिव केस, 311 की थमीं सांसें…

रक्त की कमी से भारत में हर साल 30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है, जबकि इस कमी को मात्र एक फीसद आबादी रक्तदान कर पूरा कर सकती है। हैरानी की बात है कि विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाला देश होने के बावजूद भारत रक्तदान में काफी पीछे है। यहां तक कि हमारे पड़ोसी देश भी इस महादान में हमसे बहुत आगे हैं।

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार हो रहा इजाफा, आज भी बढ़ाए गए दाम.. द…

आइये जानते हैं इस मौके पर रक्तदान से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां, जो हमें इसके बारे में सोचने पर मजबूर करती है।

पूरी दुनिया में हर साल करीब 10.50 करोड़ लोग रक्तदान करते हैं। इनमें से आधे रक्तदाता विकसित देशों से होते हैं। भारत समेत अन्य विकासशील देशों में रक्तदान के प्रति लोगों में जागरूकता कम है।

पढ़ें- बार्डर पर पाकिस्तान को भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब, सीजफायर के उ…

भारत में हर साल बीमारियों या गंभीर दुर्घटनाओं में घायल लोगों को करीब एक करोड़ बीस लाख यूनिट खून की जरूरत पड़ती है। इसमें से मात्र 90 लाख यूनिट रक्त ही उपलब्ध हो पाता है और करीब 30 लाख लोगों को समय पर खून नहीं मिल पाता है। आंकडे बताते हैं कि रक्तदान के प्रति छोटी सी जागरूकता इस समस्या को पूरी तरह से खत्म कर सकती है। 

 
Flowers