मुगलई पराठा रेसिपी | Mughlai Paratha Recipe

मुगलई पराठा रेसिपी

मुगलई पराठा रेसिपी

:   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:28 PM IST, Published Date : November 16, 2018/1:15 pm IST

मुगलई परांठे राजा महाराजा की शान में परोसे जाने वाला खाना है। इसे खास तौर पर सब्जियों की स्टफिंग के साथ तैयार किया जाता है। आइये जानते हैं इसे बनाने की विधि।
आवश्यक सामग्री
गेहूं का आटा – 125 ग्राम(एक कप)
मैदा – 120 ग्राम (एक कप)
सूजी – 50 ग्राम(1/3 कप)
बेकिंग पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
तेल – एक टेबल स्पून
दही – 1/4 कप
घी – परांठे बनाने के लिये
जीरा – 1 छोटी चम्मच
थोड़ी सब्जी जैसे प्याज ,गाजर ,शिमला मिर्च
विधि –
आटा, सूजी और मैदा छान कर एक बर्तन में निकाल लीजिये. बेकिंग पाउडर और नमक आटे में डाल कर मिला लीजिये. आटे के बीच हाथ से थोड़ी जगह बनाइये, यहां दही और तेल डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये और अब सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिये. गुनगुने पानी की सहायता से आटा गूथिये. (आटा गूथने के लिये पानी की मात्रा आटे की मात्रा की आधी मात्रा के बराबर प्रयोग होती है). आटे को अच्छी तरह मसल मसल कर तब तक गूथिये जब तक वह नरम और चिकना न हो जाय. गुथे हुये आटे को आधा घंटे के लिये ढक कर रख दीजिये।इसके साथ ही थोड़ी सब्जियों को अलग से फ़ाय करके रख लें।तवा गैस पर रख कर गरम कीजिये. आटे से थोड़ा आटा तोड़िये, गोल करके हथेली से दबाकर लोई बनाइये. लोई को सूखे आटे की सहायता से 7-8 इंच के व्यास में गोल बेल ले उसके बाद उसमे हरी सब्जियों को स्टफ करके बेली हुई रोटी को चारो तरफ से फोल्ड कर दीजिये।
अब तवे पर एक टेबल स्पून घी डालिये. एक परांठा उठाइये तवे पर डालिये, परांठे को दोनों ओर पलट कर शेलो फ्राई कीजिये तथा खाने वालों की प्लेट में गरमा गरम परांठा दीजिये, जब भी तवे पर घी आपको कम लगे एक टेबल स्पून घी डाल दीजिये और सारे परांठे इसी तरह शेलो फ्राई कर लीजिये.आपके मुगलाई परांठे तैयार है, गरमा गरम मुगलाई परांठे अपनी मन पसन्द सब्जी, दही और चटनी के साथ परोसिये।