15 चीजें जो रैपिड एंटीजन टेस्ट किट का उपयोग करते समय नहीं करनी चाहिए |

15 चीजें जो रैपिड एंटीजन टेस्ट किट का उपयोग करते समय नहीं करनी चाहिए

15 चीजें जो रैपिड एंटीजन टेस्ट किट का उपयोग करते समय नहीं करनी चाहिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : February 11, 2022/11:55 am IST

थिया वैन डे मोर्टेल, ग्रिफ़िथ यूनिवर्सिटी

क्वींसलैंड, 11 फरवरी (द कन्वरसेशन) हम में से कई लोगों ने अपना या अपने स्कूल जाने वाले बच्चों का रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) किया है।

लेकिन हम में से कितने लोग ऐसे हैं जो इनका सही इस्तेमाल कर रहे हैं? यदि आप अपने आरएटी का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके लिए इन 15 चीजों से बचना जरूरी हैं।

1. गलत तापमान पर भंडारण

यह परीक्षण किट सही तरह से काम करे इसके लिए आरएटी को 2-30 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाना चाहिए।

उच्च तापमान पर भंडारण से परीक्षणों में प्रोटीन विकृत हो सकता है – प्रोटीन संरचना में स्थायी परिवर्तन, जैसे आप अंडे पकाते हैं।

किट को जमने न दें। यह किट घटकों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

2. सीधे फ्रिज से उपयोग करना

अभिकर्मक (आवश्यक परीक्षण किट सामग्री) ठंडे तापमान पर ठीक से काम नहीं करेंगे। उपयोग करने से पहले किट को लगभग 30 मिनट के लिए फ्रिज से बाहर बैठने दें।

3. पुराने परीक्षण का उपयोग करना

उपयोग करने से पहले हमेशा उपयोग की तारीख की जांच करें, जो आपको कार्टन पर मिलेगी। समय सीमा समाप्त परीक्षणों में जैविक या रासायनिक अभिकर्मक शामिल हो सकते हैं जो खराब हो गए हैं।

4. बहुत जल्दी खोलना

जब तक आप परीक्षण शुरू करने के लिए तैयार न हों तब तक परीक्षण किट न खोलें। परीक्षण को खुला रखने से हो सकता है कि परीक्षण आपको गलत तरीके से कोविड पॉजिटिव दिखा दे। (आप वास्तव में कोविड न होने के बावजूद सकारात्मक परीक्षण कर सकते हैं)।

5. एक्सपोजर के बाद बहुत जल्दी या बहुत देर से परीक्षण करना

एक अध्ययन, जिसकी अभी तक विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा नहीं की गई है, सुझाव देता है कि आरएटी एक्सपोजर के कम से कम दो दिन तक सार्स-कोव-2 (वायरस जो कोविड-19 का कारण बनता है) का पता नहीं लगा सकता है। सकारात्मक परीक्षण करने में औसतन तीन दिन लगते हैं।

आरएटी भी एक्सपोजर के लगभग सात या आठ दिनों के बाद वायरस का पता नहीं लगा सकता है। इसलिए टेस्ट कराने के लिए ज्यादा इंतजार न करें।

यदि आप कई दिनों तक दैनिक परीक्षण करते हैं तो आरएटी संवेदनशीलता (एक सकारात्मक मामले का पता लगाने की क्षमता) में सुधार होता है।

6. मान लें कि सभी परीक्षण समान हैं

कुछ आरएटी को नाक के भीतर के द्रव्य की आवश्यकता होती है, अन्य लार का उपयोग करते हैं। जिस तरह से नमूने से वायरस निकाला जाता है, परीक्षण उपकरण में जोड़ने के लिए बूंदों की संख्या और परिणामों को पढ़ने की समय सीमा ब्रांडों के बीच भिन्न होती है। निर्देशों का पालन करें, खासकर यदि यह एक नया ब्रांड है, या आपके पिछले आरएटी को किए कुछ समय हो गया है।

7. परीक्षण को दूषित करना

अपनी उंगलियों से स्वैब की नोक (नाक में जाने वाला नरम सा हिस्सा) को न छुएं और न ही इसे अन्य सतहों के संपर्क में आने दें।

8. सैंपलिंग स्नॉट

नेज़ल स्वैब करने से पहले अपनी नाक से द्रव्य को निकालने के लिए ब्लो करें क्योंकि आप स्नोट का नमूना नहीं लेना चाहते हैं। आप नीचे दी गई तकनीक का उपयोग करके उस ऊतक को स्वाब करना चाहते हैं जो नासिका मार्ग से जुड़ा होता है।

9. गलत कोण और गहराई पर स्वाब करना

नाक के स्वाब को डालते समय, आप अपने नथुने के अंदर की ओर नहीं बल्कि ऊतक को नाक के मार्ग में और पीछे की ओर घुमाने की कोशिश करें।

स्वाब के साथ सीधे ऊपर की ओर जाने के बजाय, क्षैतिज रूप से और लगभग 2-3 सेंटीमीटर पीछे जाने की कोशिश करें। फिर नाक के मार्ग की दीवारों की तरफ दिए गए निर्देशों के अनुसार धीरे से स्वाब को घुमाएं। दूसरी तरफ भी यही प्रक्रिया दोहराएं।

बच्चों के मामले में गलती हो सकती है इसलिए माता-पिता या देखभाल करने वाले ही बच्चों के नमूने लें। अधिकांश आरएटी का उपयोग दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर नहीं किया जाना चाहिए, इसलिए यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो निर्देशों को देखें।

10. स्वाब में खून होने पर भी टेस्ट करना

नाक के स्वाब पर खून हो तो वह आपको गलत परिणाम देगा। अगर खून आ रहा हो तो परीक्षण रोक दें और खून रूकने पर दोबारा करें, या केवल उस तरफ से नमूना लें, जिस तरफ रक्तस्राव नहीं हो रहा हो।

11. लार परीक्षण से पहले खाना, पीना, च्युइंग गम, अपने दाँत ब्रश करना या धूम्रपान करना

ये गलत परिणाम दे सकते हैं। इसलिए लार का नमूना लेने से 30 मिनट पहले प्रतीक्षा करें।

12. इंडिकेटर डिवाइस में बहुत अधिक या बहुत कम बूँदें डालना

सही संख्या में बूंदें डालने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि एक विशिष्ट समय में तरल परीक्षण सतह पर चला गया है। यदि आप अतिरिक्त बूँदें, या बहुत कम डालते हैं, तो आप समयरेखा को गड़बड़ कर देंगे और परीक्षण ठीक से काम नहीं करेगा।

13. परिणाम को बहुत जल्दी या बहुत देर से पढ़ना

निर्देशों में सूचीबद्ध समय पर परिणाम पढ़ें। परीक्षण को बहुत जल्दी पढ़ने से आपको गलत नकारात्मक परिणाम मिलने की आशंका रहती है (परीक्षण नकारात्मक दिखाता है लेकिन आप वास्तव में सकारात्मक हैं)। बहुत देर से पढ़ने पर इसका ठीक उलटा हो सकता है।

14. परिणाम को गलत तरीके से पढ़ना

जब आप अपने परिणाम (सही समय पर) पढ़ते हैं: दो पंक्तियों का मतलब है कि आप सार्स-कोव-2 पॉजिटिव हैं, एक पंक्ति का मतलब है कि परीक्षण ने काम किया है और आप नेगेटिव हैं

टी पर एक लाइन हो लेकिन सी पर नहीं तो इसका मतलब है कि आपका परीक्षण दोषपूर्ण है और आपको इसे दोहराने की आवश्यकता है।

15. किट को गलत तरीके से डिस्पोज करना

किट के किसी भी घटक को प्रदान किए गए प्लास्टिक बैग में आपके नाक या लार के नमूने (स्वैब, कंटेनर, अभिकर्मक, परीक्षण उपकरण आदि) के साथ बंद करें और कचरे में निपटाने के लिए सील करें।

रीसाइक्लिंग में केवल कार्डबोर्ड कार्टन और निर्देशों वाले कागज को रखें।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता