थ्री डी प्रिंटिड वैक्सीन पैच सूईं से लगाए जाने वाले टीके से अधिक सुरक्षा देते हैं: अध्ययन |

थ्री डी प्रिंटिड वैक्सीन पैच सूईं से लगाए जाने वाले टीके से अधिक सुरक्षा देते हैं: अध्ययन

थ्री डी प्रिंटिड वैक्सीन पैच सूईं से लगाए जाने वाले टीके से अधिक सुरक्षा देते हैं: अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : September 27, 2021/8:27 pm IST

बोस्टन, 27 सितंबर (भाषा) वैज्ञानिकों ने थ्री डी मुद्रित टीका पैच विकसित किया है जो परंपरागत रूप से सूई से लगाए जाने वाले टीके से अधिक सुरक्षा प्रदान करता है।

अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलाइना की टीम ने टीका पैच को सीधे जानवरों की त्वचा पर लगाया, जो टीके को लक्षित करने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाओं से भरा होता है।

‘जर्नल प्रोसिडिंग्स ऑफ नेशनल अकेदमी ऑफ साइंसेज़’ में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, सूई से हाथ की मांसपेशी में लगाए जाने वाले टीके की तुलना में इस पैच से प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया 10 गुना ज्यादा थी।

इस तकनीक में पॉलीमर पैच पर थ्रीडी मुद्रित माइक्रोनीडल्स (सूक्ष्म सूईंयां) का उपयोग किया जाता है और वे इतनी लंबी होती हैं जिससे टीका त्वचा तक पहुंच जाए।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से संबंधित अध्ययन के प्रमुख लेखक जोसेफ एम डी सिमोन ने बताया कि उन्हें इस तकनीक को विकसित करते हुए टीकों को वैश्विक तौर पर तेजी से विकसित करने की नींव रखने की उम्मीद हैं जिसमें कम मात्रा में खुराक लगे और न दर्द हो और न चिंता।

नए टीके की आसानी और प्रभावशीलता से टीके देने के नए तरीके मिल सकते हैं जो पीड़ा रहित हों और खुद लगाए जा सकते हों।

अध्ययन में सामने आया है कि टीका पैच ने त्वचा में इंजेक्शन से दिए जाने वाले टीकों की तुलना में कहीं ज्यादा टी-सेल और एंटीजन-विशिष्ट एंटीबॉडी प्रतिक्रिया उत्पन्न की।

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि इस तकनीक से टीके की कम मात्रा में खुराक की जरूरत पड़ती है, क्योंकि माइक्रोनीडल्स टीका पैच कम मात्रा में उतनी ही प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है जितनी सूईं से टीका लगाने पर उत्पन्न होती है।

भाषा

नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers