वेस्ट बैंक में इजराइली सैनिकों की गोलीबारी में फलस्तीन के एक किशोर की मौत |

वेस्ट बैंक में इजराइली सैनिकों की गोलीबारी में फलस्तीन के एक किशोर की मौत

वेस्ट बैंक में इजराइली सैनिकों की गोलीबारी में फलस्तीन के एक किशोर की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : May 21, 2022/3:37 pm IST

यरूशलम, 21 मई (एपी) इजराइल के सैनिकों ने वेस्ट बैंक के एक अशांत शहर में संघर्ष के दौरान फलस्तीन के एक किशोर की गोली मारकर हत्या कर दी। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय और स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी।

इजराइल का कहना है कि यह घटना उत्तरी वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में स्थानीय आतंकवादियों के साथ इजराइली सेना की सशस्त्र संघर्ष के दौरान हुई।

मंत्रालय ने मृत किशोर की पहचान 17 वर्षीय अमजद अल-फ़य्याद के रूप में की है। इसने कहा कि इज़राइली सैनिकों की गोलियों से 18 वर्षीय एक फलस्तीनी किशोर गम्भीर रूप से घायल हो गया।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि जेनिन के शरणार्थी शिविर के बाहर उस समय झड़पें हुईं, जब इजराइली सैनिकों ने इलाके में धावा बोल दिया।

इजराइल के सैनिकों ने वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में पिछले कुछ माह से रात के वक्त छापे मारने शुरू किए हैं। इजरायली सैनिकों की यह कार्रवाई इजराइल के भीतर घातक आतंकवादी हमलों के मद्देनजर की जा रही है।

इजराइल का कहना है कि वह वांछित आतंकवादियों और इजराइल पर हाल-फिलहाल में हुए घातक हमलों के साजिशकर्ताओं को पकड़ने के लिए ‘‘आतंकवाद रोधी अभियान’’ चला रहा है।

गौरतलब है कि 11 मई को अल जजीरा के लिए काम करने वाली फलस्तीन की वरिष्ठ पत्रकार जेनिन में इजराइली सेना की कार्रवाई की रिपोर्टिंग के दौरान मारी गई थी।

पत्रकार शिरीन अबू अक्लेह के परिवार, प्रसारक, फलस्तीनी प्राधिकरण और गवाहों ने इसराइल पर कतरी चैनल के संवाददाता को गोली मारने का आरोप लगाया। इज़राइल का कहना है कि उस समय भीषण गोलाबारी हुई थी, और यह स्पष्ट नहीं है कि वह इज़राइली या फ़लस्तीनी गोलियों से मारी गयी।

इजराइल ने संयुक्त फोरेंसिक जांच की मांग की है। हालांकि, फलस्तीनियों ने इससे इनकार करते हुए कहा है कि इजराइल पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। वे अपनी जांच खुद कर रहे हैं। फलस्तीनियों का कहना है कि वे अपने जांच परिणाम अन्य देशों के साथ साझा करेंगे, लेकिन इज़राइल के साथ नहीं।

एपी

सुरेश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)