दावानल के बाद, यूरोप के भूमध्यसागरीय देशों के नेताओं ने सहयोग बढ़ाने का लिया संकल्प

दावानल के बाद, यूरोप के भूमध्यसागरीय देशों के नेताओं ने सहयोग बढ़ाने का लिया संकल्प

Edited By: , September 18, 2021 / 12:44 AM IST

एथेंस, 17 सितंबर (एपी) गर्मी के दिनों में दक्षिणी यूरोप के जंगलों में लग रही भीषण आग की पृष्ठभूमि में एथेंस में हुई एक बैठक में यूरोप के भूमध्यसागरीय देशों के नेताओं ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया।

वार्ता शुरू होने के बाद जारी किये गये एक संयुक्त बयान के अनुसार इन नेताओं ने ‘‘राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और स्थानीय स्तर पर तत्काल और महात्वाकांक्षी वैश्विक कदम उठाने के प्रति दृढ़ संकल्प जताया।’’

यूरोपीय आयोग की प्रमुख उर्सुला वोन डे लेयेन ने कहा, ‘‘ यह सही समय पर उठाया गया बिल्कुल सही कदम है क्योंकि हम सभी देख रहे हैं कि जलवायु परिवर्तन का भूमध्यसागरीय क्षेत्र पर भारी असर हो रहा है।’’

इस वार्ता में में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज और माल्टा, ग्रीस, साइप्रस, स्लोवेनिया, क्रोएशिया और पुर्तगाल के नेता और वरिष्ठ प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

क्षेत्र में गर्मी के दिनों में जंगलों में लगी आग की पृष्ठभूमि में जलवायु परिवर्तन और क्षेत्र पर उसका प्रभाव चर्चा का पहला विषय है। इस साल गर्मियों में बढ़ते तापमान और जंगलों में लगी आग से सबसे ज्यादा यूनान प्रभावित हुआ है।

एपी स्नेहा राजकुमार

राजकुमार