चीन के राष्ट्रीय दिवस से पहले राष्ट्रपति चिनफिंग ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी |

चीन के राष्ट्रीय दिवस से पहले राष्ट्रपति चिनफिंग ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी

चीन के राष्ट्रीय दिवस से पहले राष्ट्रपति चिनफिंग ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : September 30, 2022/9:57 pm IST

बीजिंग, 30 सितंबर (भाषा) चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और सत्तारूढ़ ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना’ (सीपीसी) के नेताओं ने एक अक्टूबर को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय दिवस से पहले देश के स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले लाखों शहीदों को शुक्रवार को श्रद्धांजलि दी।

चिनफिंग, सीपीसी के दूसरे शीर्ष नेता ली केकियांग तथा अन्य नेताओं ने यहां तियानमेन स्क्वायर में शहीद हुए राष्ट्रीय नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एक समारोह में हिस्सा लिया।

गौरतलब है कि 30 सितम्बर 1949 को, चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस के पहले सत्र ने तियानमेन स्क्वायर में उन अमर शहीदों के स्मारक के निर्माण को मंजूरी दी, जिन्होंने राष्ट्रीय हितों के लिए संघर्ष करते हुए अपनी जान न्योछावर कर दी।

चीन के राष्ट्रीय दिवस से एक दिन पहले शहीद दिवस मनाया जाता है।

‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ की स्थापना की औपचारिक घोषणा एक अक्टूबर 1949 को की गई थी, जिसे हर साल राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय दिवस की छुट्टियां मनाने के लिए चीन में शनिवार से एक सप्ताह के लिए औपचारिक अवकाश रहेगा।

शहीदों का श्रद्धांजलि समारोह 2012 में पार्टी का नेतृत्व संभालने के बाद चिनफिंग द्वारा शुरू किया गया था। इस साल का राष्ट्रीय दिवस सीपीसी की पांच साल में एक बार होने वाली प्रमुख कांग्रेस से पहले मनाया जाएगा। सीपीसी का यह अधिवेशन (कांग्रेस) 16 अक्टूबर को प्रस्तावित है।

भाषा सुरेश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers