यूएन में क्वाड देशों के राजदूतों ने जलवायु परिवर्तन पर ध्यान देने के महत्व को रेखांकित किया

यूएन में क्वाड देशों के राजदूतों ने जलवायु परिवर्तन पर ध्यान देने के महत्व को रेखांकित किया

Edited By: , September 17, 2021 / 04:33 PM IST

न्यूयॉर्क, 17 सितंबर (भाषा) क्वाड देशों – ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के राजदूतों ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा अगले सप्ताह आयोजित चारों देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले यहां वैश्विक महामारी, जलवायु परिवर्तन पर ध्यान देने तथा नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की प्रतिबद्धता को नये सिरे से दोहराने के महत्व को रेखांकित किया।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड, संयुक्त राष्ट्र में जापानी स्थायी प्रतिनिधि किमिहीरो इशिकाने तथा संयुक्त राष्ट्र में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत मिच फिफील्ड ने बृहस्पतिवार को मुलाकात की। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के उच्चस्तरीय सत्र की शुरुआत से कुछ दिन पहले ही यह बैठक हुई है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘‘आज क्वाड (ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका) के संयुक्त राष्ट्र में राजदूतों ने न्यूयॉर्क में मुलाकात की और सहयोग तथा साझा हितों के विषयों पर चर्चा की।’’

उसने कहा, ‘‘यूएनजीए76 की शुरुआत से पहले क्वाड देशों के राजदूतों ने वैश्विक महामारी, जलवायु परिवर्तन से निपटने और नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की प्रतिबद्धता को नये सिरे से दोहराने के महत्व को रेखांकित किया।’’

राष्ट्रपति बाइडन द्वारा 24 सितंबर को वाशिंगटन डीसी में आयोजित क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले यह बैठक हुई। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन तथा जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भाग लेंगे।

भाषा

वैभव पवनेश

पवनेश