इजराइल के हवाई हमले में एक और वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर की मौत |

इजराइल के हवाई हमले में एक और वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर की मौत

इजराइल के हवाई हमले में एक और वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : August 7, 2022/5:56 pm IST

गाजा सिटी, सात अगस्त (एपी) इजराइल ने रविवार को कहा कि उसने गाजा के भीड़भाड़ वाले शरणार्थी शिविर के वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर को मार गिराया है। आतंकी समूह के खिलाफ उच्च-स्तरीय सैन्य अभियान के तहत एक सप्ताह के भीतर इजराइल का इस तरह का यह दूसरा लक्षित हमला है।

ईरान समर्थित उग्रवादी समूह ने हमले के जवाब में इज़राइल पर सैकड़ों रॉकेट दागे हैं, और सीमा पार से इस लड़ाई के एक पूर्ण युद्ध में बदलने का जोखिम बना हुआ है। गाजा पर शासन करने वाला उग्रवादी समूह हमास अब भी इस संघर्ष से किनारा करता दिखाई दे रहा है।

इस्लामिक जिहाद कमांडर खालिद मंसूर शनिवार देर रात दक्षिणी गाजा में राफा शरणार्थी शिविर में एक अपार्टमेंट की इमारत पर हवाई हमले में मारा गया।

हमले में दो अन्य आतंकवादी और पांच नागरिक भी मारे गए, जिससे शुक्रवार को इजराइली हमले की शुरुआत के बाद से फलस्तीन में अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में छह बच्चे और चार महिलाएं भी शामिल हैं।

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार से अब तक 250 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

इज़राइल का कहना है कि कुछ मौत गलत तरीके से किये गये रॉकेट हमले में हुयी है, इसमें उत्तरी गाजा में स्थित जेबालिया शरणार्थी शिविर की एक घटना भी शामिल है, जिसमें शनिवार को छह फिलिस्तीनी मारे गए थे।

इजराइल द्वारा फलस्तीनी उग्रवादी समूह के इस्लामिक जिहाद के एक वरिष्ठ कमांडर को शुक्रवार को मार गिराए जाने के बाद यह लड़ाई शुरू हुई।

इजराइली सेना ने कहा कि शनिवार देर रात फलस्तीनी आतंकवादियों द्वारा दागा गया रॉकेट उत्तरी गाजा के जबालिया शहर में ही गिर गया जिससे बच्चों समेत कई लोगों की मौत हो गई।

सेना ने कहा कि उसने घटना की जांच की और ‘‘बिना किसी शक’’ के यह निष्कर्ष निकाला कि इस्लामिक जिहाद का निशाना चूकने की वजह से रॉकेट गाजा के शहर में गिरा।

फलस्तीन ने इजराइल को हमले का जिम्मेदार ठहराया, जबकि इजराइल ने कहा कि वह इस बात की जांच कर रहा है कि क्या यह रॉकेट किसी गलत क्षेत्र से दागा गया था।

हमले के दौरान कमांडर मंसूर समूह के एक सदस्य के अपार्टमेंट में था। इस हमले में तीन मंजिली इमारत नष्ट हो गयी और आसपास के घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गये थे ।

हमले में लक्षित इमारत के निकट घर में रहने वाले विसम जौडा ने कहा, ”अचानक, बिना किसी चेतावनी के हमारे पास वाले घर पर बमबारी की गई और पलक झपकते ही सब कुछ काला और धुंधला हो गया।”

एक अन्य पड़ोसी अहमद अल-कैसी ने कहा कि छर्रे लगने से घायल होने वालों में उनकी पत्नी और बेटा भी शामिल हैं। बचावकर्मियों के लिए रास्ता बनाने के लिए अल-कैसी ने अपने घर के एक हिस्से को गिराने पर सहमति व्यक्त की।

रविवार दोपहर को गाजा पट्टी में मंसूर की अंत्येष्टि शुरू होने के बाद, इजराइली सेना ने बताया कि उसकी ओर से ‘‘इस्लामी जिहाद रॉकेट लॉन्च पोस्ट’’ पर हमला किया जा रहा था।

हमलों के बाद वहां से निकलने वाला धुंआ देखा जा सकता था। इन हमलों के विस्फोटों ने गाजा को हिला कर रख दिया।

इससे पहले शनिवार को इजराइल के युद्धक विमानों ने गाजा सिटी में चार रिहायशी इमारतों को नष्ट कर दिया। ये सभी इमारतें इस्लामिक जिहाद से संबद्ध बताई जाती हैं। अभी हताहतों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। प्रत्येक हमले से पहले इजराइली सेना ने नागरिकों को आगाह किया था।

शनिवार को ही एक कार पर हुए हमले में 75 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई और छह अन्य लोग घायल हो गए।

इजराइली सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसका अनुमान है कि हमलों में करीब 15 आतंकवादी मारे गए हैं।

इजराइल द्वारा गाजा में मंगलवार के बाद से सभी सीमा चौकियों को बंद किए जाने के कारण शनिवार दोपहर से गाजा के इकलौते बिजली संयंत्र ने ईंधन की कमी की वजह से काम करना बंद कर दिया। इससे गाजा के निवासियों को एक दिन में महज चार घंटे ही बिजली मिल पाएगी।

राफा में हुआ हमला, संघर्ष के मौजूदा दौर में अब तक का सबसे घातक हमला था, जिसे इज़राइल ने शुक्रवार को उत्तरी गाजा के इस्लामिक जिहाद कमांडर की लक्षित हत्या के साथ शुरू किया था।

कार्यवाहक प्रधानमंत्री याइर लापिड ने रविवार को बयान जारी कर बताया कि सेना गाजा में लक्षित हमला लगातार जारी रखेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि आम लोगों का कम से कम नुकसान हो ।

लापिड ने कहा कि वह हमला ‘‘एक असाधारण उपलब्धि’’ थी जिसमें मंसूर मारा गया था । प्रधानमंत्री ने कहा कि जब तक आवश्यक होगा यह अभियान जारी रहेगा।

इज़राइल का अनुमान है कि उसके हवाई हमलों में लगभग 15 आतंकवादी मारे गए हैं।

इजराइली सुरक्षा बलों ने बताया कि उन्होंने फलस्तीनी शहर वेस्ट बैंक में इस्लामिक जिहाद से संबंधित होने के संदेह में 19 लोगों को हिरासत में लिया गया है ।

एपी फाल्गुनी रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)