असद मजीद खान को पाकिस्तान का नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया |

असद मजीद खान को पाकिस्तान का नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया

असद मजीद खान को पाकिस्तान का नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया

:   Modified Date:  December 2, 2022 / 06:10 PM IST, Published Date : December 2, 2022/6:10 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, दो दिसंबर (भाषा) पाकिस्तान ने शुक्रवार को अनुभवी राजनयिक असद मजीद खान को नया विदेश सचिव नियुक्त किया, जिनका नाम ‘विदेशी साजिश’ विवाद में सामने आया था।

खान की नियुक्ति के साथ इस महत्वपूर्ण पद को लेकर कुछ सप्ताह से जारी अनिश्चितता खत्म हो गई। विदेश कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि खान वर्तमान में बेल्जियम, यूरोपीय संघ (ईयू) और लक्जमबर्ग में पाकिस्तान के राजदूत के रूप में तैनात हैं।

‘एस्टैबलिशमेंट डिवीजन’ ने नियुक्ति की अधिसूचना जारी की। इस साल सितंबर में सोहेल महमूद के सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली हो गया था और एक स्थायी विदेश सचिव नियुक्त करने के बजाय, वरिष्ठ राजनयिक जौहर सलीम को पद पर औपचारिक नियुक्ति तक विदेश सचिव के कार्यालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था।

उस समय यह अनुमान लगाया गया था कि मजीद खान ही इस पद के लिए नियुक्त होने वाले थे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया क्योंकि देश में राजनीतिक तनाव चरम पर था। कथित साजिश वाशिंगटन से मजीद खान द्वारा भेजे गए एक केबल पर आधारित थी, जो पाकिस्तान की राजनीतिक स्थिति के बारे में अमेरिकी विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारी डोनाल्ड लू के साथ उनकी बैठक पर आधारित थी। यह मामला तब सामने आया, जब पाकिस्तान में तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था।

नेशनल असेंबली में निर्धारित मतदान से लगभग एक सप्ताह पहले, इमरान खान ने इस्लामाबाद में अपनी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की एक रैली में एक दस्तावेज प्रदर्शित किया। इस दस्तावेज के जरिए इमरान खान ने अपनी सरकार के खिलाफ ‘विदेशी साजिश’ का आरोप लगाया था। अविश्वास प्रस्ताव में हार के बाद इमरान खान ने पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन के लिए अमेरिकी हस्तक्षेप का आरोप लगाया था।

राजनीतिक विवाद बढ़ने पर मजीद खान की भूमिका और करियर को लेकर भी सवाल उठा। इसलिए, अगले विदेश सचिव की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने हालात सामान्य होने का इंतजार किया।

भाषा आशीष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)