अफगानिस्तान में आये शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 920 लोगों की मौत, 600 अन्य घायल |

अफगानिस्तान में आये शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 920 लोगों की मौत, 600 अन्य घायल

अफगानिस्तान में आये शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 920 लोगों की मौत, 600 अन्य घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : June 22, 2022/4:55 pm IST

काबुल, 22 जून (एपी) पूर्वी अफगानिस्तान के ग्रामीण और पर्वतीय क्षेत्र में बुधवार तड़के आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 920 लोगों की जान चली गई, जबकि 600 अन्य घायल हुए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी और कहा कि मृतक संख्या अभी और बढ़ सकती है।

अफगानिस्तान में, पिछले दो दशकों में आया यह सर्वाधिक विनाशकारी भूकंप है।

पाकिस्तान की सीमा के पास आए 6.1 तीव्रता वाले भूकंप से हुए नुकसान के बारे में फिलहाल अधिक विवरण प्राप्त नहीं हो सका है, लेकिन इतने शक्तिशाली भूकंप से दूर-दराज के इलाकों में गंभीर नुकसान होता है, जहां घर और अन्य इमारतें अधिक मजबूत नहीं बनी हुई हैं और भूस्खलन होना आम बात है।

पिछले साल काबुल की सत्ता पर तालिबान के कब्जा कर लेने के बाद कई अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के अफगानिस्तान से चले जाने और देश के इतिहास के सबसे लंबे युद्ध से अमेरिकी सैनिकों के वापस चले जाने के बाद बचाव अभियान में मुश्किलें आने की संभावना है। इसबीच, बचावकर्मी हेलीकॉप्टर से प्रभावित इलाकों में पहुंचे।

पड़ोसी देश पाकिस्तान के मौसम विभाग ने कहा कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में खोस्त शहर से करीब 50 किमी दक्षिणपूर्व में था। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण, जिसने भूकंप की तीव्रत थोड़ी कम 5.9 मापी है, ने भूकंप के केंद्र की गहराई महज 10 किमी बताई है, जो नुकसान का दायरा बढ़ाने का एक और कारण हो सकता है।

पक्तिका से प्राप्त फुटेज में यह देखा जा सकता है कि लोगों को इलाके से निकालने के लिए हेलीकॉप्टर तक पहुंचाया जा रहा है। अन्य का वहीं जमीन पर इलाज किया जा रहा है।

अफगानिस्तान के आपात सेवा अधिकारी शराफुद्दीन मुस्लिम ने जो मृतक संख्या बताई है, उसके आधार पर यह 2002 के बाद से सबसे विनाशकारी भूकंप है।

उल्लेखनीय है कि 2002 में आये 6.1 तीव्रता के भूकंप में उत्तरी अफगानिस्तान में करीब 1,000 लोग मारे गये थे।

इससे पहले, तालिबान सरकार संचालित बख्तर समाचार एजेंसी के महानिदेशक अब्दुल वाहिद रयान ने ट्विटर पर बताया था कि पक्तिका में 90 मकान नष्ट हो गये हैं और दर्जनों लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है

तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि स्थिति को संभालने के लिए तुरंत अपने दल मौके पर भेजें।’’

काबुल में, प्रधानमंत्री मोहम्मद हसन अखुंद ने पक्तिका और खोस्त में भूकंप पीड़ितों के लिए राहत कोशिशों में समन्वय के वास्ते राष्ट्रपति भवन में एक आपात बैठक बुलाई है।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के समन्वयक रमीज अकबारोव ने ट्वीट किया, ‘‘सहायता पहुंचने को है।’’

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक बयान में, भूकंप से मची तबाही पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उनका देश अफगानिस्तान के लोगों को सहायता प्रदान करेगा।

वेटिकन में, पोप फ्रांसिस ने भूकंप में मारे गये लोगों और घायलों के लिए प्रार्थना की।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि खोस्त प्रांत के सिर्फ एक जिले में कम से कम 25 लोग मारे गये हैं और 95 से अधिक घायल हुए हैं।

अफगान सीमा के पास पाकिस्तान के कुछ इलाकों में नुकसान होने की खबरें हैं, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह बारिश के चलते हुआ है या भूकंप से हुआ है। इलाके के आपदा प्रबंधन प्रवक्ता तैमूर खान ने यह जानकारी दी।

यूरोपीय भूकंप विज्ञान एजेंसी के अनुसार, भूकंप के झटके 500 किमी से अधिक क्षेत्र में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में महसूस किए गए।

अफगानिस्तान का पर्वतीय क्षेत्र और हिंदुकुश पर्वत से लगे दक्षिण एशिया के क्षेत्र लंबे समय से विनाशकारी भूकंप का सामना कर रहे है।

अफगानिस्तान के उत्तरपूर्व इलाके और उत्तरी पाकिस्तान में 2015 में आये भूकंप में 200 से अधिक लोग मारे गये थे। वहीं, 1998 में अफगानिस्तान के उत्तरपूर्व इलाके में 6.1 की तीव्रता वाले भूकंप में कम से कम 4,500 लोग मारे गये थे।

एपी सुभाष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)