युद्धबंदियों की अदला-बदली के बावजूद यूक्रेन में हमले जारी |

युद्धबंदियों की अदला-बदली के बावजूद यूक्रेन में हमले जारी

युद्धबंदियों की अदला-बदली के बावजूद यूक्रेन में हमले जारी

: , September 22, 2022 / 10:13 PM IST

कीव (यूक्रेन), 22 सितंबर (एपी) यूक्रेन और रूस के बीच युद्धबंदियों की अदला-बदली की सहमति के बीच बृहस्पतिवार को भी रूस और यूक्रेन के बलों ने एक-दूसरे पर मिसाइल हमले जारी रखे, जिसके चलते छह लोगों की मौत हो गई।

यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि जेपोरिज्जिया शहर को निशाना बनाकर किए गए रूसी मिसाइल हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि पांच अन्य घायल हुए।

वहीं, अलगाववादी नियंत्रण वाले दोनेत्स्क के अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेनी बमबारी में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई।

यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी किरिलो तेमोशेंको ने कहा कि जेपोरिज्जिया शहर के मध्य में स्थित एक होटल रूसी मिसाइल हमले का निशाना बना, जहां मलबे में फंसे लोगों को निकालने का अभियान जारी है।

इस बीच, यूक्रेन के मारियुपोल में इस्पात संयंत्र की रक्षा करने वाले लड़ाकों को रूसी कब्जे से मुक्त कराने के प्रयास पर बृहस्पतिवार तड़के विराम लग गया। रूस अपने एक हाई प्रोफाइल कैदी और कुछ सैनिकों की रिहाई के बदले उन यूक्रेनी युद्धबंदियों को छोड़ने को तैयार हो गया, जिन्होंने रूस के हमले के दौरान मारियुपोल में एक इस्पात संयंत्र की रक्षा की थी।

यूक्रेन कई महीनों से इन कैदियों को मुक्त कराने के प्रयास कर रहा था और इनके बदले में वह जिस कैदी को छोड़ेगा वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक सहयोगी है। इसके अलावा वह रूस के 55 अन्य कैदियों को भी रिहा करेगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि उनकी सरकार ने तुर्किये और सऊदी अरब की मध्यस्थता के प्रयासों से रूस के कब्जे से 215 यूक्रेनी नागरिकों और विदेशियों को मुक्त करा लिया है। उन्होंने कहा कि इनमें से कई ऐसे सैनिक और अधिकारी हैं, जो रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में मृत्युदंड का सामना कर रहे थे।

हालांकि, रूसी अधिकारियों ने अभी कैदियों की इस अदला-बदली पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

रूस समर्थित विपक्षी नेता विक्टर मेदवेदचुक के बदले में कुल 200 यूक्रेनी कैदियों को रिहा किया जाएगा। मेदवेदचुक यूक्रेनी नागरिक हैं।

एपी शफीक माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)