लेखक सलमान रुश्दी के हमलावर ने अपराध स्वीकार नहीं किया |

लेखक सलमान रुश्दी के हमलावर ने अपराध स्वीकार नहीं किया

लेखक सलमान रुश्दी के हमलावर ने अपराध स्वीकार नहीं किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : August 14, 2022/1:32 am IST

(योषिता सिंह)

न्यूयॉर्क, 13 अगस्त (भाषा) प्रसिद्ध उपन्यासकार सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला करने के आरोपी हदी मतार ने अपना अपराध स्वीकार नहीं किया है।

न्यू जर्सी निवासी 24 वर्षीय मतार पर हत्या का प्रयास और हमला करने के आरोप लगाये गये हैं।

न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस के प्राधिकारियों ने ‘पीटीआई’ को बताया कि मतार ने अपना अपराध स्वीकार नहीं किया है और उसे चौटाउक्वा काउंटी जेल में रखा गया है।

न्यूयॉर्क राज्य पुलिस ने कहा कि आपराधिक जांच ब्यूरो ने शुक्रवार को मतार को हत्या का प्रयास और हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया।

मतार को पुलिस कार्यालय ले जाने के बाद चौटाउक्वा काउंटी जेल भेजा गया है।

इस बीच, चौटाउक्वा काउंटी के कार्यकारी पॉल वेंडेल ने एक बयान में कहा कि वह सभी स्थानीय निवासियों की तरफ से रुश्दी के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘चौटाउक्वा संस्थान इस हिंसक घटना से पूरी तरह हिल गया है। यह निराशाजनक है कि हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां हम दूसरों के अलग विचारों को नहीं सुन सकते हैं, खासकर संस्थान जैसी जगह, जहां दुनिया भर के विचारक अपने अनुभव साझा करने आते हैं।’’

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर हमला हुआ था।

मुंबई में जन्मे और बुकर पुरस्कार से सम्मानित रुश्दी (75) पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान अपना व्याख्यान शुरू करने वाले ही थे कि तभी आरोपी मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे और चाकू से हमला कर दिया।

रुश्दी जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर हैं और उनकी एक आंख खोने की आशंका है। ‘‘चाकू से हमले’’ के बाद उनका यकृत भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

भाषा

सिम्मी सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)