ब्रिटिश सांसद की चाकू घोंपकर हत्या के मामले को अधिकारियों ने आतंकवादी घटना बताया |

ब्रिटिश सांसद की चाकू घोंपकर हत्या के मामले को अधिकारियों ने आतंकवादी घटना बताया

ब्रिटिश सांसद की चाकू घोंपकर हत्या के मामले को अधिकारियों ने आतंकवादी घटना बताया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : October 16, 2021/8:56 am IST

लेह ऑन सी (ब्रिटेन), 16 अक्टूबर (एपी) इंग्लैंड में एक गिरजाघर में अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों के साथ बैठक के दौरान एक वरिष्ठ सांसद की शुक्रवार को चाकू घोंपकर हत्या करने के मामले को पुलिस ने आतंकवादी घटना बताया।

हमले के संबंध में 25 साल के एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। घटना से ब्रिटेन के नेता सदमे और दुख में हैं। कंजर्वेटिव पार्टी के वरिष्ठ सांसद डेविड एमेस की हत्या के मामले की जांच का नेतृत्व आतंकवाद रोधी अधिकारी कर रहे हैं।

मेट्रोपोलिटन पुलिस ने शनिवार सुबह जारी बयान में हमले को आतंकवादी घटना बताया और कहा है कि शुरुआती जांच में ‘‘घटना के इस्लामी चरमपंथ से जुड़ाव की संभावित मंशा का खुलासा’’ हुआ है।

एमेस (69) पर लेह-ऑन-सी के मेथेडिस्ट गिरजाघर में शुक्रवार दोपहर हमला हुआ था। यह शहर लंदन से करीब 40 मील (62 किलोमीटर) दूर पूर्व दिशा में है।

डॉक्टरों ने सांसद को बचाने का भरसक प्रयास किया लेकिन उनकी जान नहीं बच सकी। पुलिस ने इस संदर्भ में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है और हत्या में इस्तेमाल चाकू को बरामद कर लिया है। हालांकि उन्होंने संदिग्ध की पहचान उजागर नहीं की है।

पुलिस का मानना है कि हमलावार ने अकेले ही घटना को अंजाम दिया। मामले में जांच जारी है। पांच साल पूर्व एक अन्य महिला सांसद जो कॉक्स की भी उनके संसदीय क्षेत्र में हत्या कर दी गयी थी।

इन घटनाओं से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में लोगों से संपर्क साधने की नेताओं की मुहिम के दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गयी है। ब्रिटिश नेताओं को आम तौर पर अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में जनता के बीच जाने पर सुरक्षा मुहैया नहीं करायी जाती है।

प्रधानमंत्री एवं कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह और उनके मंत्रिमंडल सहयोगी इस घटना से बेहद ‘‘सदमे और दुख’’ में हैं। जॉनसन ने कहा, ‘‘डेविड एक ऐसे व्यक्ति थे जो इस देश में और उसके भविष्य में यकीन रखते थे। आज हमने एक उम्दा लोकसेवक, एक प्रिय मित्र और सहयोगी खो दिया।’’

हालांकि प्रधानमंत्री ने यह नहीं कहा कि इस हमले का मतलब यह है कि नेताओं को कड़ी सुरक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमें पुलिस को उनका काम करने देना चाहिए।’’

एमेस साउथेंड वेस्ट से सांसद थे। इस क्षेत्र में 1997 से लेह-ऑन-सी शामिल है। वह 1983 से सांसद रहे। वह हाउस ऑफ कॉमन्स (ब्रिटेन की संसद के निचले सदन) में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले नेताओं में से एक थे।

एपी सुरभि मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers