दुनिया के सामने आई अमेरिका के सबसे नए परमाणु बमवर्षक विमान ‘बी-21 रेडर’ की पहली झलक |

दुनिया के सामने आई अमेरिका के सबसे नए परमाणु बमवर्षक विमान ‘बी-21 रेडर’ की पहली झलक

दुनिया के सामने आई अमेरिका के सबसे नए परमाणु बमवर्षक विमान ‘बी-21 रेडर’ की पहली झलक

:   Modified Date:  December 2, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : December 2, 2022/8:03 pm IST

वाशिंगटन, दो दिसंबर (एपी) अमेरिका के सबसे नए परमाणु बमवर्षक विमान ‘बी-21 रेडर’ की पहली झलक दुनिया के सामने आ गई है, जिसे कई वर्षों में गुपचुप तरीके से तैयार किया गया है। चीन के साथ भविष्य में संघर्ष होने की सूरत में अमेरिकी चिंताओं को दूर करने के प्रयासों के तहत ‘बी-21 रेडर’ विमान विकसित किया गया है।

कैलिफॉर्निया के पामडेल में वायु सेना केंद्र पर शुक्रवार को इसके अनावरण से पहले इसकी कुछ तस्वीरें जारी की गई हैं। उन चुनिंदा तस्वीरों से पता चला है कि इसका रंग काला है। यह बाद में ‘बी-2 स्पिरिट’ विमान की जगह लेगा।

इस विमान का निर्माण चीन से मिलने वाली चुनौती के मद्देनजर किया गया है।

पेंटागन ने इस सप्ताह चीन के संबंध में अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि चीन 2035 तक अपने परमाणु हथियारों की संख्या बढ़ाकर 1,500 करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके अलावा हाइपरसोनिक, साइबर युद्ध और अंतरिक्ष क्षमता में उसे मिली बढ़त से अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा और स्वतंत्र व मुक्त अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के सामने बड़ा खतरा पैदा हो गया है।

साल 2015 में रेडर को लेकर हुए अनुबंध के समय वायुसेना सचिव रहीं डेबोरा ली जेम्स ने कहा, “हमें 21वीं सदी के लिए नए बमवर्षक की जरूरत थी, जिससे हम एक दिन चीन, रूस से होने वाले अधिक जटिल खतरों का सामना कर सकें।”

उन्होंने कहा, “बी-21 लंबे समय तक चलने वाला विमान है और इसके जरिए हम इन काफी मुश्किल चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।”

रेडर का निर्माण करने वाली कंपनी नॉर्थरोप ग्रुमेन कॉरपोरेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैथी वार्डन ने कहा कि विमान के 2023 से पहले उड़ान भरने की संभावना नहीं है। हालांकि उन्नत कंप्यूटिंग का उपयोग करके नॉर्थरोप ग्रुमेन रेडर के प्रदर्शन का परीक्षण कर रहा है।

एपी जोहेब अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)