पाकिस्तान में 'ईशनिंदा' को लेकर रोक लगाए जाने के बाद विकिपीडिया पर से प्रतिबंध हटा |

पाकिस्तान में ‘ईशनिंदा’ को लेकर रोक लगाए जाने के बाद विकिपीडिया पर से प्रतिबंध हटा

पाकिस्तान में 'ईशनिंदा' को लेकर रोक लगाए जाने के बाद विकिपीडिया पर से प्रतिबंध हटा

: , February 7, 2023 / 12:51 PM IST

इस्लामाबाद, सात फरवरी (भाषा) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने विकिपीडिया नामक वेबसाइट पर लगी रोक को ‘तत्काल प्रभाव से’ हटाने का आदेश दिया है।

इससे पहले पाकिस्तान के दूरसंचार निगरानी निकाय ने आपत्तिजनक और ईशनिंदा संबंधी सामग्री को हटाने में नाकाम करने के कारण ऑनलाइन विश्वकोश विकिपीडिया पर प्रतिबंध लगा दिया था।

पाकिस्तान की सूचना एवं प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने सोमवार को प्रधानमंत्री का आदेश अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने वेबसाइट पर लगी रोक को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया है।

उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने विकिपीडिया और अन्य ऑनलाइन सामग्री से संबंधित मामलों पर गौर करने के लिए एक कैबिनेट समिति भी गठित की है।’

विकिपीडिया एक निशुल्क ऑनलाइन विश्वकोश है, जिसे दुनिया भर के स्वयंसेवियों द्वारा संपादित किया गया है।

एक प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने कहा कि उसने विकिपीडिया पर रोक लगा दी थी क्योंकि सामग्री को हटाने के लिए 48 घंटे की समय सीमा को उसने नजरअंदाज कर दिया था।

नियामक के प्रवक्ता मलहत ओबैद ने कहा, ‘‘ऐसी चीजों से मुसलमानों की भावनाएं आहत होती हैं।’’ उन्होंने कहा कि वेबसाइट को सुनवाई का अवसर भी दिया गया था लेकिन उसने न तो ईशनिंदा सामग्री को हटाने के आदेश का पालन किया और न ही प्राधिकरण के सामने पेश हुआ।

वेबसाइट का संचालन करने वाले विकिमीडिया फाउंडेशन ने पिछले शुक्रवार को कहा था, ‘विकिपीडिया पर कौन सी सामग्री शामिल की गई है या उस सामग्री को कैसे बनाए रखा जाता है, इस बारे में वह फैसला नहीं करता है।’’

आलोचकों ने इस कदम की निंदा करते हुए कहा था कि यह सूचना तक पहुंचने के पाकिस्तानियों के अधिकारों का उल्लंघन है।

फेसबुक और यूट्यूब जैसे दिग्गज सोशल मीडिया मंचों पर भी अतीत में ईशनिंदा संबंधी सामग्री को लेकर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

भाषा अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)