बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के जी-20 सम्मेलन में शामिल होने की उम्मीद |

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के जी-20 सम्मेलन में शामिल होने की उम्मीद

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के जी-20 सम्मेलन में शामिल होने की उम्मीद

:   Modified Date:  January 29, 2023 / 05:49 PM IST, Published Date : January 29, 2023/5:49 pm IST

(अनिसुर रहमान)

ढाका, 29 जनवरी (भाषा) बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के न्योते पर इस साल सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत की यात्रा पर जा सकती हैं। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

भारत ने गत वर्ष एक दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता संभाली। भारत इसके तहत पूरे देश में करीब 200 बैठकों की मेजबानी करेगा।

जी-20 देशों के नेताओं का अगला शिखर सम्मेलन इस साल नौ और 10 सितंबर को दिल्ली में प्रस्तावित है जिसमें सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष शामिल होंगे।

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय में पूरे घटनाक्रम से अवगत एक अधिकारी ने बताया कि जी-20 का सदस्य नहीं होने के बावजूद हसीना बतौर मेहमान इसमें शामिल होंगी।

अधिकारी ने बताया, ‘‘हमारे प्रधानमंत्री के जी-20 सम्मेलन के दौरान अपने समकक्ष से मिलने की संभावना है। संभवत: दोनों शासनाध्यक्षों की यह दोनों देशों में आम चुनाव से पहले होने वाली आखिरी मुलाकात होगी।’’

उन्होंने बताया कि पंरपरा के मुताबिक जी-20 की अध्यक्षता करने वाला देश मेहमान देशों और संयुक्त राष्ट्र, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व स्वास्थ्य संगठन और विश्व व्यापार संगठन जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों को आमंत्रित करता है।

उन्होंने बताया कि मेजबान देश ने दक्षिण एशिया में एकमात्र बांग्लादेश को जी-20 के नौ और 10 सितंबर को होने वाले शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है। इसके अलावा मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात को आमंत्रित किया गया है।

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि हसीना की नयी दिल्ली यात्रा के तहत कई उच्च स्तरीय बैठकें दोनों देशों की राजधानियों में होंगी और भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा के फरवरी के मध्य में तैयारियों के लिए दो दिवसीय ढाका यात्रा पर आने की संभावना है।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)