बांग्लादेश सीओपी26 में ‘जलवायु समृद्धि योजना’ पेश करेगा |

बांग्लादेश सीओपी26 में ‘जलवायु समृद्धि योजना’ पेश करेगा

बांग्लादेश सीओपी26 में ‘जलवायु समृद्धि योजना’ पेश करेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : October 23, 2021/2:01 pm IST

ढाका, 23 अक्टूबर (एपी) बांग्लादेश के जलवायु संबंधी अधिकारी ने कहा कि ग्लास्गो में संयुक्त राष्ट्र की आगामी जलवायु वार्ता में आर्थिक विकास पर वैश्विक ताप वृद्धि के असर को खत्म करने के उद्देश्य से उनका देश अपनी ‘‘जलवायु समृद्धि योजना’’ पेश करेगा।

इस योजना में नवीनीकरण ऊर्जा को बढ़ावा देना, खेती को जलवायु परिवर्तन के प्रति अधिक प्रतिरोधी बनाना और वैश्विक तापमान में वृद्धि से पैदा हुई चुनौतियों से निपटना जिसमें चक्रवातों से तटों की रक्षा करने के लिए मैंग्रोव क्षेत्र बहाल करना शामिल है।

दक्षिण एशियाई देश ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन के लिहाज से संवेदनशील अन्य देशों को भी अपनी योजनाएं पेश करने के लिए बढ़ावा देंगे।

छब्बीसवें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) के लिए 200 से अधिक देशों के प्रतिनिधि स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में 31 अक्टूबर से 12 नवंबर तक एकत्रित होंगे। इस सम्मेलन में वे जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार कार्बन उत्सर्जन में कटौती लाने के नए लक्ष्यों पर चर्चा करेंगे।

बांग्लादेश को बाढ़, विषम मौसम और समुद्र के बढ़ते जल स्तर के कारण खेती योग्य भूमि गंवाने के लिहाज से संवेदनशील माना जाता है।

जलवायु परिवर्तन के लिहाज से संवेदनशील देशों के मंच के लिए सरकार के विशेष दूत अबुल कलाम आजाद ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि हम इसे सीओपी2 लेकर जा रहे हैं, सभी संवदेनशील देशों से अपने मुद्दों, अपनी समस्याओं और अपने संसाधनों पर गौर करते हुए अपनी समृद्धि योजनाएं लाने का अनुरोध करते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम प्रकृति के साथ रहते हैं…हम अपने निवास स्थानों में बदलाव नहीं कर सकते।’’

एपी गोला शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)