जेलों में बंद इस्लामी चरमंपथियों को आतंकवाद से विमुख करने का अभियान शुरू करेगा बांग्लादेश |

जेलों में बंद इस्लामी चरमंपथियों को आतंकवाद से विमुख करने का अभियान शुरू करेगा बांग्लादेश

जेलों में बंद इस्लामी चरमंपथियों को आतंकवाद से विमुख करने का अभियान शुरू करेगा बांग्लादेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : July 1, 2022/9:25 pm IST

(अनिसुर रहमान)

ढाका, एक जुलाई (भाषा) बांग्लादेश सरकार जेलों में बंद इस्लामी चरपंथियों को आतंकवाद से विमुख करने का अभियान शुरू करेगी। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में ढाका के पॉश इलाके में स्थित एक रेस्तरां पर हुए आतंकवादी हमले के बाद सुरक्षाबलों द्वारा की गई कार्रवाई से देश में आतंकवादी संगठनों की ताकत घटी हुई है। ढाका हमले में कुल 20 लोगों की मौत हुई थी जिनमें एक भारतीय और 16 अन्य विदेशी शामिल थे।

एक जुलाई 2016 की रात होले आर्टिसियन कैफे पर हमला हुआ था। उसको याद करते हुए पुलिस की आतंकवाद और अंतरराष्ट्रीय अपराध रोधी इकाई (सीटीटीसी) के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इसका उद्देश्य जेल में कैद आतंकवादियों को दोबारा आतंकवाद के रास्ते पर लौटने से रोकना है।’’

सीटीटीसी इकाई के प्रमुख मोहम्मद असदुज्जमन ने कहा कि उन्हें आतंकवाद से विमुख करने के अभियान के लिए मनोचिकित्सकों, मौलवियों और आतंकवाद रोधी विशेषज्ञों की नियुक्ति करने की मंजूरी गृह मंत्रालय से मिल गई है जो जेल में बंद या जमानत पर रिहा आतंकवादियों को परामर्श देंगे।

उन्होंने बताया, ‘‘ योजना के तहत सीटीटीसी अगले एक साल में 20 आतंकवादियों का पुनर्वास करेगी। इसके तहत उन्हें वित्तीय मदद दी जाएगी ताकि वे सजा की अवधि पूरी होने के बाद अजीविका कमा सके और खुद को समाज के साथ जोड़ सके।’’ असदुज्जमन ने कहा, ‘‘हम उनकी गतिविधियों की निगरानी भी करेंगे।’’

गृहमंत्री असदुज्जमन खान ने कहा कि वर्ष 2016 के बाद से आतंकवाद रोधी अभियान के तहत करीब सात हजार संदिग्ध आतंकवादियां को गिरफ्तार किया गया है।

गौरतलब है कि हथियारों से लैस पांच आतंकवादियों ने एक जुलाई 2016 की शाम रेस्तरां पर हमला किया था और वहां मौजूदा लोगों को बंधक बना लिया था। आतंकवादियों ने रात को नौ इतालवी, सात जापानी, एक अमेरिकी, एक भारतीय नागरिक और दो पुलिसकर्मियों सहित पांच बांग्लादेशियों की हत्या कर दी थी।

सेना के कमांडो ने कार्रवाई कर पांचों आतंकवादियों को मार गिराया था। इस्लामिक स्टेट या उससे प्रभावित नियो जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश ने इस घटना को अंजाम दिया था जबकि इस्लामिक स्टेट ने तत्काल इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

भाषा धीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers