बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों के नजदीक आने के साथ बढ़ने लगा इनके बहिष्कार का आह्वान |

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों के नजदीक आने के साथ बढ़ने लगा इनके बहिष्कार का आह्वान

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों के नजदीक आने के साथ बढ़ने लगा इनके बहिष्कार का आह्वान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : November 9, 2021/1:40 pm IST

रिचर्ड बाका, विक्टोरिया विश्वविद्यालय

मेलबर्न, नौ नवंबर (द कन्वरसेशन) बीजिंग शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन ओलंपिक दोनों की मेजबानी करने वाला पहला शहर बनने जा रहा है। हालाँकि, वह यह उपलब्धि बीजिंग 2022 का बहिष्कार करने के बढ़ते आह्वान के बीच हासिल करने वाला है, आलोचकों ने इन्हें ‘‘नरसंहार खेल’’ करार दिया है।

ओलंपिक खेलों की शुरूआत में 100 दिन से भी कम समय बचा है और ऐसे में, एथलीट, राजनेता और मानवाधिकार कार्यकर्ता उन लोगों में शामिल हैं जो मानवाधिकार कारणों से खेलों को रद्द या इनका बहिष्कार देखना चाहते हैं।

प्लेबुक्स – यह बताती है कि खेल कैसे चलेंगे – अभी जारी की गई हैं, लेकिन क्या खेल योजना के अनुसार आगे बढ़ेंगे?

बहिष्कार का आह्वान

एनबीए बास्केटबॉल खिलाड़ी और मुखर मानवाधिकार अधिवक्ता एनेस कनेटर बहिष्कार का आह्वान करने वाली नवीनतम हाई-प्रोफाइल आवाजों में से एक हैं।

अमेरिकी सीनेटरों का एक समूह भी राजनयिक बहिष्कार का आह्वान कर रहा है, जिससे विश्व के नेता खेलों में भाग लेने से इनकार कर देंगे।

यह चीन पर अंतर-संसदीय गठबंधन के आह्वान के शीर्ष पर आता है – जिसमें 19 देशों के 100 से अधिक सांसद शामिल हैं – यह कहता है कि बीजिंग को खेलों से हटा दिया जाना चाहिए।

यूनाइटेड किंगडम के विदेश सचिव, डोमिनिक राब ने कहा है कि यह ‘‘संभावना नहीं’’ कि वह खेलों में भाग लेंगे।

200 वैश्विक अभियान समूहों के एक गठबंधन ने सितंबर में लिखा था: ‘‘उइगर, कज़ाख और उज़्बेक सहित कम से कम बीस लाख मुसलमान’’ ‘शिविरों’’में बंद हैं […] अधिकृत तिब्बत में स्थिति नाटकीय रूप से बिगड़ गई है और 2021 में हांगकांग में स्वतंत्रता और लोकतंत्र पर हमले हो रहे हैं, और युवा कार्यकर्ताओं को घेर लिया जा रहा है और सामूहिक रूप से कैद किया जा रहा है।

मुख्य भूमि चीन में, चीनी अधिकारी नियमित रूप से सरकारी आलोचकों को गायब कर देते हैं। ह्यूमन राइट्स वॉच का कहना है कि चीनी सरकार खेलों का इस्तेमाल ‘‘अपनी गलतियों को छिपाने और यह बताने के लिए कर रही है कि दुनिया इसे स्वीकार करती है’’।

ऐतिहासिक मिसालें

विशाल स्तर पर संगठन और योजना के बावजूद, ओलंपिक खेलों के आयोजन को आगे नहीं बढ़ाने की प्रथा रही है। सबसे हालिया उदाहरण कोरोनावायरस महामारी के कारण टोक्यो खेलों में देरी का था।

ग्रीष्मकालीन खेलों को युद्ध के कारण तीन मौकों पर रद्द कर दिया गया है – 1916 (बर्लिन), 1940 (टोक्यो), और 1944 (लंदन), जबकि शीतकालीन खेलों को दो बार रद्द किया गया था – 1940 (सप्पोरो) और 1944 (कॉर्टीना डी’एम्पेज़ो)।

विभिन्न परिस्थितियों में, कोलोराडो के नागरिकों ने 1976 के डेनवर शीतकालीन खेलों के लिए धन रोकने के लिए मतदान किया और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बाद में उन्हें इन्सब्रुक को प्रदान किया। इसने खेलों को चलाने की पारिस्थितिक और आर्थिक लागतों के खिलाफ एक सार्वजनिक प्रतिक्रिया को जन्म दिया दिया।

खेलों को दूर ले जाओ?

आईओसी संभवतः बीजिंग से खेलों को छीन सकता है और इसे दूसरे शहर को दे सकता है – हालांकि वास्तविक रूप से (और तार्किक रूप से) ऐसा करने के लिए शायद बहुत देर हो चुकी है। किसी भी स्थानांतरित खेलों को तार्किक रूप से हाल के मेजबान शहर जैसे प्योंगचांग (2018) या वैंकूवर (2010) में जाना होगा, क्योंकि उनके पास बुनियादी ढांचा और अनुभव है। 2023 तक खेलों को स्थगित भी किया जा सकता है। लेकिन आईओसी इस बात की पूरी कोशिश करेगा कि 2022 के खेल रद्द या स्थानांतरित न हों और इनका व्यापक बहिष्कार भी न हो।

दरअसल आधिकारिक तौर पर, आईओसी भी राजनीति को खेलों से दूर रखने के लिए परेशान है। ‘‘जैसा कि इसके अध्यक्ष थॉमस बाख कहते हैं: ओलंपिक खेल राजनीति के बारे में नहीं हैं। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति, एक सिविल, गैर-सरकारी संगठन के रूप में हर समय पूरी तरह से राजनीतिक रूप से तटस्थ है।’’

यदि इसने खेलों को छीन लिया, तो चीन संभवतः ओलंपिक से हट जाएगा – जैसा कि उसने 1956 से 1984 तक किया था।

इसका ओलंपिक आंदोलन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि चीन पिछले सात ग्रीष्मकालीन खेलों में शीर्ष चार में रहता रहा है और ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन खेलों के लिए सर्वकालिक पदक तालिका में छठे स्थान पर है।

एक राजनीतिक बहिष्कार?

लेकिन आईओसी से परे, अभी भी बीजिंग खेलों का बड़े पैमाने पर बहिष्कार हो सकता है। इससे पहले छह ओलंपिक खेलों ने बहिष्कार और कम देशों की भागीदारी झेली है। 1956 (मेलबर्न), 1964 (टोक्यो), 1976 (मॉन्ट्रियल), 1980 (मॉस्को), 1984 (लॉस एंजिल्स) और 1988 (सियोल) में युद्ध, आक्रमण और रंगभेद जैसे कारणों से विभिन्न देशों ने ओलंपिक खेलों का बहिष्कार किया।

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों के आयोजन का समय नजदीक आता जा रहा है और हम 4 फरवरी के उद्घाटन समारोह की ओर बढ़ रहे हैं, सभी संकेत हैं कि ये खेल होंगे। लेकिन बीजिंग 2022 अब तक के सबसे अधिक राजनीतिक आरोप वाले खेलों में से एक होने की राह पर है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)