नाटो गठबंधन में चिंताओं के बीच बाइडन स्पेन पहुंचे |

नाटो गठबंधन में चिंताओं के बीच बाइडन स्पेन पहुंचे

नाटो गठबंधन में चिंताओं के बीच बाइडन स्पेन पहुंचे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : June 28, 2022/9:52 pm IST

मैड्रिड, 28 जून (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन में युद्ध के कारण गठबंधन देशों के संकल्प के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच यूरोप में अमेरिकी उपस्थिति को बढ़ाने की योजना के साथ नाटो के साथी नेताओं से मिलने के लिए मंगलवार को स्पेन पहुंचे।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा कि बाइडन स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के साथ मंगलवार को बातचीत में रोटा, स्पेन में स्थित नौसेना के विध्वंसक पोत की संख्या को चार से छह तक बढ़ाने की योजना का विस्तार करेंगे।

सुलिवन ने कहा कि यह कदम उन कई घोषणाओं में से एक है जिसके जरिए बाइडन और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सहयोगी क्षेत्र में गठबंधन को मजबूत करने में मदद करेंगे।

सुलिवन ने कहा कि रोटा के लिए उठाए जाने वाले कदमों से ‘‘अमेरिका और नाटो की समुद्री उपस्थिति को बढ़ाने में मदद मिलेगी।’’ उन्होंने कहा कि बाइडन बुधवार को कुछ अन्य कदमों की घोषणा करेंगे।

पश्चिमी देशों के गठबंधन में मतभेद के संकेतों के बीच इस सप्ताह के नाटो शिखर सम्मेलन में बाइडन सहयोगियों के बीच विश्वास बढ़ाने पर जोर देंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जर्मनी से स्पेन आए हैं जहां वह जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने गए थे।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)