बाइडन ने शालंदा यंग को बजट कार्यालय का निदेशक, कोलोरेट्टी को उप निदेशक नामित किया

बाइडन ने शालंदा यंग को बजट कार्यालय का निदेशक, कोलोरेट्टी को उप निदेशक नामित किया

Edited By: , November 24, 2021 / 10:34 PM IST

नैनटकेट (अमेरिका), 24 नवंबर (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रबंधन और बजट कार्यालय (ओएमबी) के निदेशक पद के लिए शालंदा यंग और उप निदेशक पद के लिए नानी कोलोरेट्टी को नामित करने की बुधवार को घोषणा की।

सीनेट द्वारा नाम की पुष्टि किए जाने के बाद यंग ओएमबी का नेतृत्व करने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी। वहीं, फिलीपीन मूल की कोलोरेट्टी भी बाइडन प्रशासन में पद संभालने वाली शीर्ष एशियाई-अमेरिकी अधिकारी होंगी। पहली बार ओएमबी के शीर्ष पद पर दो अलग-अलग मूल की महिलाओं का प्रतिनिधित्व होगा। बजट कार्यालय राष्ट्रपति को वार्षिक बजट तैयार करने और अन्य खर्च की निगरानी में मदद करता है।

बाइडन मैसाचुसेट्स में नैनटकेट द्वीप पर ‘थैंक्सगिविंग डे’ की छुट्टियां मना रहे हैं। राष्ट्रपति ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘आज प्रबंधन और बजट कार्यालय का नेतृत्व करने के लिए दो असाधारण, इतिहास बनाने वाली महिलाओं को नामित करना मेरे लिए सम्मान की बात है।’’

यंग ने इस साल ज्यादातर समय बजट कार्यालय के कार्यवाहक निदेशक के रूप में कार्य किया है। इस पद के लिए बाइडन ने पहले नीरा टंडन को नामित करने का विचार किया था लेकिन, सांसदों के खिलाफ पहले की अपनी टिप्पणियों के लिए टंडन को दोनों दलों की आलोचना के बाद पीछे हटना पड़ा।

बाइडन ने कहा कि कार्यवाहक निदेशक के रूप में यंग के काम से वह बेहद प्रभावित हैं। यंग को भी सीनेट में नाम की पुष्टि के लिए वोट का सामना करना पड़ा था। मार्च में लगभग दो-तिहाई समर्थन और कई रिपब्लिकन सांसदों के समर्थन के साथ उनकी वर्तमान भूमिका की मंजूरी मिल गई थी। प्रतिनिधि सभा की विनियोग समिति की पूर्व स्टाफ निदेशक के रूप में यंग को स्पीकर नैन्सी पेलोसी समेत शीर्ष डेमोक्रेटिक नेताओं का समर्थन प्राप्त था।

कोलोरेट्टी ‘अर्बन इंस्टीट्यूट’ थिंक टैंक की वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं। बाइडन ने कहा कि उनके द्वारा नामित दोनों महलाएं बजट कार्यालय का ‘‘नेतृत्व करने के लिए सबसे अनुभवी, योग्य लोगों में से हैं’’ और उन्होंने सीनेट से उनके नाम की पुष्टि करने के लिए जल्द मतदान करने का आह्वान किया। प्रबंधन और बजट कार्यालय के प्रमुख के पास प्रशासन के बजट को एक साथ रखने और संघीय सरकार से जुड़े विभिन्न खर्च और नियामक मुद्दों का कार्य होता है।

एपी आशीष पवनेश

पवनेश