बाइडन ने डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिकी प्रतिनिधि के तौर पर डॉ. मूर्ति को किया नामित |

बाइडन ने डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिकी प्रतिनिधि के तौर पर डॉ. मूर्ति को किया नामित

बाइडन ने डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिकी प्रतिनिधि के तौर पर डॉ. मूर्ति को किया नामित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : October 5, 2022/9:19 am IST

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, पांच अक्टूबर (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिकी प्रतिनिधि के तौर पर डॉ. विवेक मूर्ति को नामित किया है। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, डॉ. मूर्ति ‘सर्जन जनरल’ के साथ-साथ इस नए पद की जिम्मेदारी भी संभालेंगे।

मार्च 2021 में अमेरिकी सीनेट ने देश के 21वें ‘सर्जन जनरल’ के तौर पर उनकी नियुक्ति अनुमोदित की थी। उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में 19वें ‘सर्जन जनरल’ के रूप में भी अपनी सेवाएं दी थीं।

‘सर्जन जनरल’ पद पर काबिज व्यक्ति का काम देश की स्वास्थ्य सेवाओं को स्पष्ट, सुसंगत व न्यायसंगत मार्गदर्शन और संसाधन मुहैया कराते हुए बेहतर बनाना होता है।

व्हाइट हाउस ने बयान में कहा, ‘‘ 21वें ‘सर्जन जनरल’ के पद पर काबिज रहते हुए डॉ. मूर्ति ने स्वास्थ्य संबंधी गलत सूचनाओं के बढ़ते प्रसार, युवाओं में मनोवैज्ञानिक समस्याओं सहित सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित किया।’’

‘यूएस पब्लिक हेल्थ सर्विस कमीशन्ड कोर’ के वाइस एडमिरल के रूप में डॉ. मूर्ति 6,000 से अधिक जन स्वास्थ्य अधिकारियों का नेतृत्व करते हैं। ये जन स्वास्थ्य अधिकारी सबसे वंचित आबादी के लिए काम करते हैं।

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘ भारतीय मूल के पहले ‘सर्जन जनरल’ डॉ. मूर्ति मियामी में पले-बढ़े और हार्वर्ड, येल स्कूल ऑफ मेडिसिन और येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से पढ़ाई की। एक प्रसिद्ध चिकित्सक, शोध वैज्ञानिक, उद्यमी एवं लेखक मूर्ति वाशिंगटन डीसी में अपनी पत्नी डॉ. एलिस चेन और अपने दो बच्चों के साथ रहते हैं।’’

भाषा निहारिका अविनाश प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)