फ्रांस के साथ संबंधों में आयी कड़वाहट को दूर करने के प्रयासों के तहत ब्लिंकन पेरिस पहुंचे |

फ्रांस के साथ संबंधों में आयी कड़वाहट को दूर करने के प्रयासों के तहत ब्लिंकन पेरिस पहुंचे

फ्रांस के साथ संबंधों में आयी कड़वाहट को दूर करने के प्रयासों के तहत ब्लिंकन पेरिस पहुंचे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : October 5, 2021/3:55 pm IST

पेरिस, पांच अक्टूबर (एपी) नयी हिंद-प्रशांत सुरक्षा पहल से अमेरिका के सबसे पुराने सहयोगी फ्रांस को बाहर करने के कारण संबंधों में आयी कड़वाहट को दूर करने के जो बाइडन प्रशासन के प्रयासों के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पेरिस के दौरे पर हैं।

ब्लिंकन अपने फ्रांसीसी समकक्ष ज्यां यवेस ली द्रियां और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ मुलाकात करेंगे। उनका प्रयास दोनों देशों के बीच विश्वास बहाल करने का होगा क्योंकि यह चीन से बढ़ती चुनौतियों का मुकाबला करने से संबंधित है।

विदेश मंत्री के कार्यालय ने मंगलवार को होने वाली बैठकों से पहले दोहराया कि इस ‘संकट’ में सिर्फ फ्रांस ही शामिल नहीं है और यह पूरे यूरोपीय संघ का अपमान था जिसका ब्रिटेन अब सदस्य नहीं है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसमें हमारे गठबंधनों के कामकाज और हिंद-प्रशांत में यूरोपीय लोगों की भागीदारी के संबंध में सभी यूरोपीय लोगों के हित जुड़े हैं।

ब्लिंकन दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सम्मेलन के सिलसिले में पेरिस में हैं। ब्लिंकन का बचपन पेरिस में ही बीता है। इसके अलावा उनकी स्कूली शिक्षा भी पेरिस में ही हुयी थी। वह धाराप्रवाह फ्रांसीसी बोल सकते हैं।

एपी अविनाश शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers