बुकर पुरस्कार विजेता लेखिका हिलेरी मेंटल का निधन |

बुकर पुरस्कार विजेता लेखिका हिलेरी मेंटल का निधन

बुकर पुरस्कार विजेता लेखिका हिलेरी मेंटल का निधन

: , September 23, 2022 / 05:48 PM IST

लंदन, 23 सितंबर (भाषा) बुकर पुरस्कार विजेता और लोकप्रिय उपन्यास ‘वुल्फ हॉल’ त्रयी की लेखिका हिलेरी मेंटल का 70 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके प्रकाशक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अपने आधिकारिक ट्विटर खाते से ट्वीट करते हुए प्रकाशक हार्परकॉलिन्स यूके ने हिलेरी के निधन की तारीख 22 सितंबर दर्शायी है। उनके निधन की वजह की जानकारी हालांकि अभी नहीं दी गई है।

एक बयान में उनकी किताब के प्रकाशक ने कहा, “हम अपनी प्रिय लेखिका डेम हिलेरी मेंटल के निधन से व्यथित हैं। हमारी संवेदनाएं उनके मित्रों और परिजनों, विशेष रूप से उनके पति गेराल्ड के साथ हैं।”

बयान में कहा गया कि यह एक बड़ा नुकसान है और हम सिर्फ इस बात के लिये शुक्रगुजार हो सकते हैं कि वह इतना शानदार काम छोड़कर गई हैं।

इंग्लैंड में डर्बीशर के ग्लोस्सोप में छह जुलाई 1952 को जन्मीं मेंटल ने दो बार बुकर पुरस्कार प्राप्त किया। पहली बार थॉमस क्रोमवेल श्रृंखला में पहली किताब ‘वुल्फ हॉल’ के लिये और 2012 में ‘ब्रिंग अप द बॉडीज’ के लिये।

उपन्यास त्रयी की तीसरी कड़ी के तौर पर 2020 में प्रकाशित हुई ‘द मिरर एंड द लाइट’ को भी आलोचकों ने काफी पसंद किया और वह बुकर पुरस्कार-2020 के लिये लंबे समय तक सूचीबद्ध रही।

डेम हिलेरी पहली महिला थीं जिन्हें दो बार बुकर पुरस्कार दिया गया।

भाषा प्रशांत मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)