ब्रिटेन की महामारी ने पहले प्लेटिनम जुबली कार्यक्रम में हिस्सा लिया

ब्रिटेन की महामारी ने पहले प्लेटिनम जुबली कार्यक्रम में हिस्सा लिया

: , May 16, 2022 / 04:55 PM IST

(अदिति खन्ना )

लंदन, 16 मई (भाषा) ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने अपने सिहांसन पर आसीन होने के 70 वर्ष पूरे होने पर आयोजित पहले कार्यक्रम में शिरकत की है। आने वाले हफ्तों में कई और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

96 वर्षीय महारानी हाल में उम्र संबंधी समस्याओं की वजह से कुछ रस्मी कार्यक्रमों में शामिल नहीं हुई थीं। रविवार को जब वह ‘रॉयल विंडसर हॉर्स शो’ में पहुंचीं तो लोगों ने खड़े होकर, तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया। यह स्थान उनके निवास विंडसर कैसल के पास ही स्थित है।

इस शो का नाम ‘ए गैलप थ्रो हिस्ट्री’ है जिसमें हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज़ और हेलेन मिरेन समेत कई जानी-मानी शख्सियतों ने शिरकत की।

क्रूज़ ने आईटीवी चैनल से कहा ‘‘जो दायित्व वह पूरे कर रही हैं, वह ऐतिहासिक है।’’

अभिनेता ने कहा, “ उन्होंने राष्ट्रपतियों, विश्व नेताओं और सभी वर्गों के लोगों से मुलाकात की है। सिर्फ अमेरिकी ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया उनकी गरिमा, समर्पण और करूणा को जानती है और यह मैंने हमेशा उनके लिए महसूस किया है।”

महारानी की सेहत को लेकर चिंताएं थीं, क्योंकि वह इस महीने की शुरुआत में संसद के आगाज़ कार्यक्रम में शामिल नहीं हुई थीं। इससे पहले उन्होंने इस कार्यक्रम में तब शिरकत नहीं की थी जब वह गर्भवती थीं।

रविवार को उनकी सेहत ठीक लगी और वह शाही व्यवस्था के तहत नियत सीट बैठीं। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

बकिंघम पैलेस ने उनके राजतिलक की प्लेटिनम जुबली के मौके पर कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है । इसके तहत जून के पहले हफ्ते में बैंक की चार दिन की छुट्टी भी रहेगी।

भाषा नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)