ब्रिटेन की महारानी ने पति प्रिंस फिलिप के निधन के बाद शाही कामकाज किया शुरू

ब्रिटेन की महारानी ने पति प्रिंस फिलिप के निधन के बाद शाही कामकाज किया शुरू

Edited By: , April 14, 2021 / 08:49 AM IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 14 अप्रैल (भाषा) ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने पति एवं ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप के निधन के चार दिन बाद शाही दायित्वों का निर्वहन करना शुरू कर दिया है।

महारानी (94) ने शाही परिवार के प्रमुख सहायक अर्ल पील ने लॉर्ड चैम्बरलेन के पद से सेवानिवृत्ति की औपचारिक घोषणा की। महारानी ने उनसे मंगलवार को मुलाकात की। लॉर्ड चैम्बरलेन शाही राजकाज में सबसे वरिष्ठ अधिकारी का पद होता है।

गत शुक्रवार को प्रिंस फिलिप के निधन के बाद ब्रिटेन में राष्ट्रीय शोक मनाया जा रहा है और शाही परिवार दो हफ्तों के लिए शोक मना रहा है।

शाही परिवार के एक अधिकारी ने बताया कि परिवार के सदस्य ‘‘परिस्थितियों के हिसाब से उचित’’ कामकाज करते रहेंगे।

इस सप्ताहांत महारानी के बेटे प्रिंस एंड्रयू ने कहा कि उनके पिता के निधन से उनकी मां के जीवन में ‘‘बहुत खालीपन’’ आ गया है।

अर्ल पील को प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार से जुड़ा कामकाज संभालना था जिसे ऑपरेशन फॉर्थ ब्रिज नाम दिया गया।

पूर्व एमआई5 खुफिया प्रमुख बारोन पार्कर एक अप्रैल से नए लॉर्ड चेम्बरलेन होंगे और शनिवार को होने वाले अंतिम संस्कार का पूरा कार्यभार वह ही संभालेंगे।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के कारण अंतिम संस्कार समारोह में केवल 30 लोग ही मौजूद रहेंगे जिनमें महारानी के परिवार के करीबी सदस्य शामिल होंगे। साथ ही शाही परिवार के सदस्य मास्क पहनेंगे और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करेंगे।

प्रिंस हैरी अपने दादा के अंतिम संस्कार के लिए अमेरिका से विमान के जरिए पहुंचे हैं।

भाषा

गोला शाहिद

शाहिद