ब्रिटेन का वेलिंग्टन कॉलेज भारत में खोलेगा स्कूल |

ब्रिटेन का वेलिंग्टन कॉलेज भारत में खोलेगा स्कूल

ब्रिटेन का वेलिंग्टन कॉलेज भारत में खोलेगा स्कूल

: , September 28, 2021 / 05:10 PM IST

(एच एस राव)

लंदन, 28 सितंबर (भाषा) ब्रिटेन के वेलिंग्टन कॉलेज इंटरनेशनल ने भारत के यूनिसन ग्रुप के साथ एक साझेदारी की है, जिसके तहत वह भारत में अपने स्कूल खोलेगा।

कॉलेज द्वारा मंगलवार को जारी बयान में बताया गया कि ऐसा पहला स्कूल 2023 में पुणे में खोला जाएगा। वेलिंग्टन कॉलेज इंटरनेशनल (डब्ल्यूसीआई) पुणे में दो से 12 साल की उम्र के बच्चों के लिए छात्रावास की सुविधा भी होगी, जिसमें छात्र एवं छात्राएं साथ पढ़ेंगी।

डब्ल्यूसीआई के अंतरराष्ट्रीय निदेशक स्कॉट ब्रायन ने कहा, ‘‘भारत एक प्रगतिशील देश है, जिसकी गतिशील अर्थव्यवस्था और समृद्ध संस्कृति है तथा जहां शिक्षा के लिए लगन है। डब्ल्यूसीआई यूनिसन के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक है, ताकि ब्रितानी और भारतीय शिक्षा को संयोजन किया जा सके, वेलिंग्टन जैसे उत्कृष्ट विद्यालयों की स्थापना की जा सके, शानदार शैक्षणिक परिणाम लाए जा सकें और सभी छात्रों को अवसर मुहैया कराए जा सकें।’’

यूनिसन एजुकेशन फाउंडेशन के सह-संस्थापक अनुज अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम इसे भारत के छात्रों के लिए अपने देश में वेलिंग्टन कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करने और दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों तक पहुंच हासिल करने के एक शानदार अवसर के रूप में देखते हैं।’’

बयान में कहा गया है कि यूनिसन ग्रुप देहरादून और दिल्ली एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में यूनिसन वर्ल्ड स्कूल समेत चार शैक्षणिक संस्थानों के जरिए भारत में शिक्षा प्रदान करता है। यूनिसन वर्ल्ड स्कूल लड़कियों के लिए भारत के अग्रणी आवासीय स्कूलों में शामिल है।

डब्ल्यूसीआई अंतरराष्ट्रीय स्कूलों का एक प्रमुख समूह है। यह ‘द वेलिंग्टन कॉलेज’ से संबद्ध है। इस कॉलेज की स्थापना 1853 में की गई थी।

भाषा सिम्मी माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga