विंडसर कैसल में घुसपैठ करने वाले ब्रिटिश सिख ने कहा : ‘वह महारानी की हत्या करना चाहता था’ |

विंडसर कैसल में घुसपैठ करने वाले ब्रिटिश सिख ने कहा : ‘वह महारानी की हत्या करना चाहता था’

विंडसर कैसल में घुसपैठ करने वाले ब्रिटिश सिख ने कहा : ‘वह महारानी की हत्या करना चाहता था’

: , August 17, 2022 / 09:03 PM IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 17 अगस्त (भाषा) ब्रिटिश शाही परिवार के आवास विंडसर कैसल के परिसर में पिछले साल क्रिसमस के दिन धनुष-बाण के साथ पकड़े गए एक ब्रिटिश सिख व्यक्ति ने सुरक्षा प्रहरियों से कहा है कि वह महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या करने वहां गया था। ब्रिटेन की एक अदालत को बुधवार को यह बताया गया।

साउथम्पटन के रहने वाले जसवंत सिंह चैल की गिरफ्तारी के शीघ्र बाद सामने आये एक वीडियो में उसने खुद को भारतीय सिख बताया, जो 1919 के जालियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए 96 वर्षीय महारानी की हत्या करना चाहता था।

उल्लेखनीय है कि 25 दिसंबर 2021 की सुबह हुई इस घटना के वक्त महारानी अपने निजी अपार्टमेंट में थीं।

इस महीने की शुरूआत में 20 वर्षीय चैल पर राजद्रोह, हत्या की धमकी देने और हथियार रखने का आरोप लगाया गया। वह बुधवार को लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में पेश हुआ, जिसने उसे हिरासत में भेज दिया। उसे 14 सितंबर को ओल्ड बेली अदालत में पेश किया जाएगा।

चैल ने हथकड़ी लगाये जाने और गिरफ्तारी से पहले एक शाही सुरक्षा अधिकारी से कथित तौर पर कहा था, ‘‘मैं यहां महारानी की हत्या करने आया हूं।’’

चैल बर्कशायर स्थित ब्रोडमूर हॉस्पिटल की अति सुरक्षा वाली मनोचिकित्सा इकाई से वीडियो लिंक के माध्यम से अदालत में पेश हुआ।

भाषा सुभाष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)