बुल्गारियाई सांसदों ने किया मतदान, ईयू में शामिल होने के उत्तरी मकदूनिया के प्रयास का विरोध नहीं |

बुल्गारियाई सांसदों ने किया मतदान, ईयू में शामिल होने के उत्तरी मकदूनिया के प्रयास का विरोध नहीं

बुल्गारियाई सांसदों ने किया मतदान, ईयू में शामिल होने के उत्तरी मकदूनिया के प्रयास का विरोध नहीं

: , June 24, 2022 / 05:37 PM IST

सोफिया, 24 जून (एपी) बुल्गारिया की संसद ने शुक्रवार को उस वीटो को हटाने के लिए मतदान किया जिससे उत्तरी मकदूनिया और अल्बानिया के साथ यूरोपीय संघ (ईयू) की सदस्यता वार्ता लंबे समय से अवरुद्ध हो रही है। इससे नई उम्मीदें जगी है कि संघ अब यूक्रेन में रूस के युद्ध के बीच पश्चिमी बाल्कन में अपनी विस्तार योजनाओं के साथ आगे बढ़ सकता है।

वर्तमान में यूरोपीय संघ की क्रमिक अध्यक्षता संभाल रहे फ्रांस ने इस सप्ताह बुल्गारिया और उत्तरी मकदूनिया के बीच एक जातीय और सांस्कृतिक विवाद को हल करने के लिए अंतिम प्रयास किए थे जो वीटो का स्रोत था।

बुल्गारियाई सरकार ने जोर देकर कहा था कि उत्तरी मकदूनिया औपचारिक रूप से मानता है कि इसकी भाषा में बुल्गेरियाई जड़ें हैं, अपने संविधान में बुल्गेरियाई अल्पसंख्यक को स्वीकार करे और बुल्गारिया के खिलाफ “अभद्र भाषा” को खारिज करे। उत्तरी मकदूनिया ने कहा कि उसकी पहचान और भाषा चर्चा के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

फ्रांसीसी प्रस्ताव के तहत, उत्तरी मकदूनिया को अपने संविधान की प्रस्तावना में यह स्वीकार करना होगा कि बुल्गारियाई देश की संघटक जातियों में से एक हैं।

उत्तरी मकदूनिया ने बृहस्पतिवार को यूरोपीय संघ के नेताओं के शिखर सम्मेलन में स्पष्ट किया कि फ्रांसीसी प्रस्ताव अपने वर्तमान स्वरूप में “अस्वीकार्य” है।

उत्तरी मकदूनिया ने 17 वर्षों के लिए यूरोपीय संघ के उम्मीदवार का दर्जा प्राप्त किया है और 2020 में इसमें शामिल होने के वार्ता शुरू करने के लिए उसे हरी झंडी मिली, हालांकि वार्ता की शुरुआत के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई थी।

भाषा

प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga