चीन ने राजनीतिक हस्तक्षेप के ब्रिटेन के आरोपों को खारिज किया

चीन ने राजनीतिक हस्तक्षेप के ब्रिटेन के आरोपों को खारिज किया

Edited By: , January 14, 2022 / 05:09 PM IST

बीजिंग, 14 जनवरी (एपी) चीन ने ब्रिटेन की घरेलू खुफिया एजेंसी द्वारा सांसदों को दी गयी इस चेतावनी को ‘गैर-जिम्मेदाराना’ बताकर खारिज कर दिया कि लंदन में रहने वाली एक वकील चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से ब्रिटेन की राजनीति में ‘गुप्तरूप से हस्तक्षेप’ करने की कोशिश कर रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि चीन को तथाकथित हस्तक्षेप की कोई जरूरत नहीं है और वह कभी ऐसा नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि आरोप लगाने वाले लोग ‘जेम्स बांड 007 फिल्मों’ से कुछ ज्यादा ही प्रभावित लगते हैं।

ब्रिटिश संसद ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ के अध्यक्ष लिंडसे होयले ने बृहस्पतिवार को सांसदों को पत्र भेजकर आगाह किया था कि ब्रिटेन की खुफिया सेवा एमआई5 के अनुसार संसद में एक महिला चीनी एजेंट सक्रिय है।

खबरों के अनुसार होयले ने सांसदों को भेजे पत्र में कहा कि एमआई5 ने उन्हें आगाह किया कि क्रिस्टीन ली नामक महिला यहां संसद सदस्यों के साथ काम करते हुए चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से राजनीतिक हस्तक्षेप गतिविधियों में लिप्त रही है।

एमआई5 के अनुसार ली ने विदेशी नागरिकों की ओर से ब्रिटेन के राजनीतिक दलों और सांसदों को चंदा दिलाया। ली पर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं हुआ है।

एपी

वैभव पवनेश

पवनेश