चीन, अमेरिका एक-दूसरे के मीडिया कर्मियों पर लगाए गए प्रतिबंधों में देंगे ढील |

चीन, अमेरिका एक-दूसरे के मीडिया कर्मियों पर लगाए गए प्रतिबंधों में देंगे ढील

चीन, अमेरिका एक-दूसरे के मीडिया कर्मियों पर लगाए गए प्रतिबंधों में देंगे ढील

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : November 17, 2021/11:54 am IST

बीजिंग, 17 नवंबर (एपी) चीन और अमेरिका एक-दूसरे के मीडिया कर्मियों पर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने को सहमत हो गए हैं।

आधिकारिक समाचार पत्र ‘चाइना डेली’ ने बुधवार को एक खबर में बताया कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उनके अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन के बीच मंगलवार को ऑनलाइन हुई शिखर वार्ता से पहले, इस पर समझौता हुआ।

‘चाइना डेली’ ने बताया कि इस समझौते के तहत अमेरिका, चीन के मीडिया कर्मियों को एक साल का बहु-प्रवेश वीजा जारी करेगा। बहु-प्रवेश वीजा के तहत एक व्यक्ति एक से अधिक बार उस देश की यात्रा कर सकता है, जिसका वीजा उसे दिया गया है।

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार देर रात ‘एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को एक बयान में बताया कि चीन, अमेरिकी पत्रकारों के समूह को वीजा जारी करने के लिए प्रतिबद्ध है, ‘‘बशर्ते वे सभी लागू कानूनों और नियमों के तहत पात्र हों।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘ हम उन (चीनी) पत्रकारों को भी वीजा जारी करते रहेंगे अन्य अमेरिकी कानून के तहत वीजा के लिए पात्र हैं।’’

चीन वीजा की अवधि को बढ़ाने के लिए भी प्रतिबद्ध है, अमेरिकी मीडिया वीजा अभी 90 दिन से एक वर्ष तक के लिए वैध होता है।

विदेश मंत्रालय ने ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ पारस्परिक आधार पर, हम पीआरसी पत्रकारों को जारी किए गए अमेरिका वीज़ा की वैधता को भी एक वर्ष तक बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ बयान में कहा गया कि दोनों पक्ष बहु-प्रवेश बीजा जारी करेंगे।

मीडिया कर्मियों की संख्या सीमित करने से दोनों देशों के बीच एक साल से अधिक समय से तनाव कायम है। उस समय अमेरिका ने चीन के सरकारी मीडिया कर्मियों को जारी किए गए वीजा की संख्या सीमित कर दी थी।

इसके जवाब में, चीन ने अमेरिकी मीडिया घरानों में काम करने वाले पत्रकारों को बर्खास्त कर दिया था और देश में काम करना जारी रखने वाले पत्रकारों पर गंभीर प्रतिबंध लगा दिए थे।

एपी निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers