पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा में तैनात कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या |

पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा में तैनात कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या

पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा में तैनात कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 19, 2021/3:29 pm IST

पेशावर, 19 सितंबर (एपी) पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पोलियो टीकाकरण कर्मियों की टीम की सुरक्षा में तैनात एक पुलिस कांस्टेबल की अज्ञात बंदूकधारियों ने रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी।

कबायली कोहट जिले के धल बेज़ादी इलाके में बाइक सवार बंदूकधारियों ने कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या कर दी। यह इलाका प्रांतीय राजधानी पेशावर से करीब 75 किलोमीटर दूर है।

टीकाकरण दल के सदस्य सुरक्षित बताए जाते हैं। हमले की जिम्मेदारी किसी भी समूह ने नहीं ली है। पुलिस की टीमें इलाके में पहुंच गई हैं और उन्होंने हमलावरों की तलाश के लिए घेराबंदी और खोज अभियान शुरू कर दिया है।

मुख्यमंत्री महमूद खान ने हमले की निंदा करते हुए गुनाहगारों को पकड़ने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि ऐसे कायरतापूर्ण हमले अपंग बनाने वाली बीमारी को खत्म करने के उनके संकल्प को रोक नहीं सकते हैं।

पाकिस्तान में पांच दिन का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है और अभियान के तीसरे दिन यह हमला किया गया है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया में ऐसे दो देश हैं जहां पोलियो ‘एंडेमिक’ (किसी विशेष स्‍थान या व्‍यक्ति वर्ग में नियमित रूप से पाया जाने वाला रोग) है। पिछले साल नाइजीरिया को पोलियो वायरस से मुक्त घोषित कर दिया गया था।

पाकिस्तान सरकार अतीत में मुल्क के अलग अलग हिस्सों में टीकाकरण कर्मियों पर हमलों के बाद पोलियो रोधी अभियान को निलंबित कर चुकी है।

एपी

नोमान वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)