चीन में कोरोना वायरस रोधी उपायों को सख्त किया गया |

चीन में कोरोना वायरस रोधी उपायों को सख्त किया गया

चीन में कोरोना वायरस रोधी उपायों को सख्त किया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : January 14, 2022/4:28 pm IST

बीजिंग, 14 जनवरी (एपी) चीन ने शुक्रवार को बीजिंग और देश के अन्य हिस्सों में महामारी रोधी उपायों को और सख्त कर दिया। देश में शीतकालीन ओलंपिक शुरू होने से करीब दो सप्ताह पहले अलग-अलग जगहों से संक्रमण के अधिक मामले सामने आ रहे हैं।

बीजिंग ने अंतरराष्ट्रीय स्कूलों के बच्चों को अगले सप्ताह से जांच कराने का आदेश दिया है। नागरिकों को कहा जा रहा है कि बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करें क्योंकि कोविड के प्रकोप वाले किसी शहर या क्षेत्र का दौरा करने की स्थिति में उन्हें लौटने की अनुमति देने की कोई गारंटी नहीं होगी।

राजधानी से लगभग एक घंटे की दूरी पर स्थित तियानजिन शहर ने शनिवार सुबह से तीसरे दौर की सामूहिक जांच शुरू करने का आदेश दिया है जिसे 24 घंटे में पूरा किया जाएगा।

तियानजिन में एक बंदरगाह है और यह विनिर्माण का केंद्र है। यह उन छह शहरों में शामिल है जहां सरकार संक्रमण के हर मामले का पता लगाने की नीति के तहत लॉकडाउन और अन्य पाबंदियां लगा रही है।

इस शहर की बीजिंग से नजदीकी खासतौर पर चिंताजनक है और अधिकारियों ने दोनों शहरों के बीच यात्रा पाबंदियां लगा दी हैं। वाहन निर्माता फॉक्सवैगन एजी ने कहा कि उसने तियानजिन में दो कारखानों को सोमवार को बंद कर दिया और कर्मचारियों की दो बार जांच की गयी है।

चीन ने यूरोप, कनाडा, अमेरिका, इंडोनेशिया और अन्य जगहों से आने वाली दर्जनों विदेशी उड़ानों पर रोक लगा दी है। विदेशी यात्रियों के यहां पहुंचने पर संक्रमित पाये जाने के बाद यह कदम उठाया गया है।

वित्तीय केंद्र कहे जाने वाले शंघाई शहर में अपेक्षाकृत कम मामले आये हैं लेकिन उसने भी कुछ यात्रा पाबंदियां लागू की हैं।

एपी वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)