सीपीसी ने राष्ट्रपति चिनफिंग के 'केंद्रीय' नेता के दर्जे का बचाव किया |

सीपीसी ने राष्ट्रपति चिनफिंग के ‘केंद्रीय’ नेता के दर्जे का बचाव किया

सीपीसी ने राष्ट्रपति चिनफिंग के 'केंद्रीय' नेता के दर्जे का बचाव किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : November 12, 2021/2:43 pm IST

(के जे एम वर्मा)

बीजिंग, 12 नवंबर (भाषा) चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग के ”केंद्रीय” नेता के दर्जे का दृढ़ता से बचाव करते हुए शुक्रवार को कहा कि वह राष्ट्र के लिए एक ”रीढ़” की तरह हैं। पार्टी ने यह भी कहा कि लोकतंत्र पर अमेरिका और पश्चिमी देशों का कोई ”विशेष एकाधिकार” नहीं है।

बृहस्पतिवार को संपन्न हुई चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की चार दिवसीय पूर्ण बैठक में देश के राजनीतिक इतिहास में चिनफिंग के ”केंद्रीय” नेता के दर्जे को पुख्ता करते हुए एक ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित किया गया। इसके साथ ही अगले साल राष्ट्रपति चिनफिंग के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए भी रास्ता साफ कर दिया गया है।

सीपीसी के नीति अनुसंधान निदेशक जियान जिनक्वान ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चिनफिंग ”पार्टी के केंद्रीय, जन नेता और सेना के कमांडर के रूप में बेहद योग्य हैं। उनका नेतृत्व समय की पुकार, इतिहास की पसंद और लोगों की आकांक्षा है। उनके नेतृत्व में, पार्टी के पास एक सहारा होगा। वह देश की रीढ़ हैं।”

जियान ने कहा, ”लोकतंत्र पर पश्चिमी देशों का कोई विशेष एकाधिकार नहीं है। केवल पश्चिमी देश इसे परिभाषित या निर्धारित नहीं कर सकते। पश्चिम का चुनावी लोकतंत्र वास्तव में पूंजी द्वारा शासित है और यह वास्तविक लोकतंत्र का नहीं बल्कि अमीरों का खेल है। दुनिया के लोकतांत्रिक मॉडल एक जैसे नहीं हो सकते। यहां तक ​​​​कि लोकतंत्र के पश्चिमी रूप भी पूरी तरह से समान नहीं हैं।”

भाषा

जोहेब देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers