सीपीईसी पर अहम बैठक अगले हफ्ते इस्लामाबाद में होने की संभावना

सीपीईसी पर अहम बैठक अगले हफ्ते इस्लामाबाद में होने की संभावना

Edited By: , September 14, 2021 / 03:14 PM IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 14 सितंबर (भाषा) अरबों डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के संबंध में पाकिस्तानी और चीनी अधिकारियों के बीच अगले सप्ताह यहां एक महत्वपूर्ण बैठक होने की उम्मीद है।

सीपीईसी के लिए संयुक्त समन्वय समिति (जेसीसी) का 10वां सत्र 2020 में होना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। बाद में यह इस साल जुलाई में होने वाला था, लेकिन 14 जुलाई को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक बस में विस्फोट के बाद बीजिंग ने इसे रद्द कर दिया था। इस विस्फोट में नौ चीनी नागरिकों सहित 13 लोग मारे गए थे। चीनी नागरिक पाकिस्तान को एक बांध बनाने में मदद कर रहे थे, जो 60 अरब डॉलर की लागत वाली सीपीईसी परियोजना का हिस्सा है।

सीपीईसी के संबंध में प्रधानमंत्री के विशेष सहायक खालिद मंसूर ने सोमवार को मीडिया से कहा कि जेसीसी की बैठक 23 या 24 सितंबर को होने की संभावना है।

मंसूर ने सीपीईसी प्राधिकरण का कार्यभार संभालने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा कि योजना मंत्री असद उमर और चीन के राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग (एनडीआरसी) के उपाध्यक्ष निंग जिझे बैठक में अपने-अपने पक्षों का नेतृत्व करेंगे।

मंसूर ने कहा कि जेसीसी बैठक में उन नई परियोजनाओं को मंजूरी दी जायेगी जिन पर संयुक्त कार्य समूह स्तर पर पहले से चर्चा की गई है और उन्हें स्वीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि जेसीसी बैठक के दौरान कृषि, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर चर्चा होगी।

सुरक्षा मुद्दे के बारे में उन्होंने कहा कि हाल में चीनी नागरिकों को निशाना बनाकर किए गए हमले के मद्देनजर अतिरिक्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं।

मंगलवार को ‘डॉन’ अखबार में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, जेसीसी की बैठक में पाकिस्तान और चीन के बीच औद्योगिक सहयोग की योजनाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। जेसीसी की बैठक से पहले, औद्योगिक सहयोग पर संयुक्त कार्य समूहों की बैठक भी होगी।

जेसीसी की पिछली बैठक नवंबर 2019 में हुई थी। वर्ष 2015 में जेसीसी का गठन किया गया था।

भाषा

देवेंद्र मनीषा

मनीषा