अफगानिस्तान में भूकंप में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 26 हुई, मृतकों में बच्चे भी शामिल

अफगानिस्तान में भूकंप में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 26 हुई, मृतकों में बच्चे भी शामिल

: , January 18, 2022 / 09:29 PM IST

काबुल, 18 जनवरी (एपी) संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि पश्चिमी अफगानिस्तान में एक दिन पहले दो बार आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। उसने कहा कि भूकंप के झटकों से करीब 800 घरों वाले तीन गांवों को नुकसान पहुंचा है।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार, कम से कम चार लोग घायल हुए हैं और मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। इलाके के ग्रामीण मंगलवार को भी अपने परिवार के सदस्यों की तलाश कर रहे थे और मिट्टी में दबा अपना सामान निकाल रहे थे।

संयुक्त राष्ट्र के बयान के अनुसार, देश में भारी बारिश के कारण पहले से कमजोर हो गए मिट्टी-ईंट के सैकड़ों मकान नष्ट हो गए थे। उसने कहा कि भूकंप में बचे कई लोग रात में अपने रिश्तेदारों के घरों में रहे जबकि अन्य अपने घरों के खंडहरों में रहे।

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार अपराह्न करीब दो बजे 5.3 तीव्रता का पहला भूकंप का झटका जबकि 4.9 तीव्रता का दूसरा भूकंप शाम करीब चार बजे महसूस किया गया। उसके अनुसार यह भूकंप बगदीस प्रांत की राजधानी काला-ए-नाव से 41 किलोमीटर पूर्व और 50 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में आया।

संयुक्त राष्ट्र के बयान में कहा गया है कि भूकंप तीन पश्चिमी प्रांतों बदगीस, घोर और हेरात में भी महसूस किया गया।

एपी अमित नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)